logo-image

Golden Globes 2024: अली बोंग ने बीफ के लिए जीता बेस्टर एक्टर, ओपेनहाइमर ने झटके 4 अवॉर्ड्स

Golden Globe Awards List: एक्ट्रेसएम्मा स्टोन ने Poor Things में अपनी शानदार परफॉर्मेंस के लिए मोशन पिक्चर, म्यूजिकल या कॉमेडी में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है.

Updated on: 08 Jan 2024, 09:51 AM

नई दिल्ली:

Golden Globe Awards 2024: गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में शामिल है. इस साल 2024 के अवॉर्ड्स और नोमिनेशन की घोषणा हो चुकी है. 81वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स का आयोजन अमेरिका के कैलिफोर्निया में हो रहा है. अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन जो कोय (Jo Koy) इसे होस्ट कर रहे हैं. अवॉर्ड इवेंट से विनर्स के नाम सामने आ रहे हैं. इस बार साल 2023 में चर्चा में रहीं फिल्म ओपेनहाइमर (Oppenheimer), बीफ (Beef) और बार्बी (Barbie) का गोल्डन ग्लोब में दबदबा रहा है. इस बार सबसे ज्यादा नॉमिनेशन बार्बी और ओपेनहाइमर को हासिल हुए हैं. हम आपको विनर्स की लिस्ट बता रहे हैं. 

सबसे पहले बात करें फिल्म ओपेनहाइमर की तो इसने टोटल 8 नॉमिनेशन हासिल किए थे जिसमें से फिल्म ने 4 अवॉर्ड्स जीते हैं. फिल्म के लिए लीड एक्टर किलियन मर्फी को बेस्ट एक्टर (ड्रामा) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. क्रिस्टोफर नोलन ने बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता है. रॉबर्ट डाउनी जूनियर बेस्ट सपोर्टिंग मेल एक्टर बने हैं.  फिल्म ने बेस्ट ओरिजनल स्कोर, मोशन पिक्चर का अवॉर्ड भी अपने नाम किया है. 

कॉमेडियन और एक्टर अली वोंग ने फिल्म 'बीफ' (Beef) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस इन लिमिटेड सीरीज, एंथोलॉजी सीरीज या टेलीविजन के लिए निर्मित मोशन पिक्चर के लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड अपने नाम किया है.  ये अवॉर्ड जीतने वाली वो एशियाई मूल की पहली अभिनेत्री बनीं हैं.

एलिजाबेथ डेबिकी ने द क्राउन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरस्कार जीता है. डेबकी ने राजकुमारी डायना बनकर सबका दिल जीत लिया था. 

एम्मा स्टोन को फिल्म Poor Things में उनकी शानदार परफॉर्मेंस के लिए मोशन पिक्चर, म्यूजिकल या कॉमेडी में बेस्ट एक्ट्रेस के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से नवाजा गया है.

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अवॉर्ड फिल्म बार्बी के गाने वॉट वास आई मेड फॉर? को मिला है. इसे बिली इलिश और फिनीस ने गाया है.

बेस्ट एक्टर (टीवी सीरीज ड्रामा) का अवॉर्ड  कीरन कल्किन ने 'सक्सेशन' में अपनी शानदार परफॉर्में के लिए जीता है. 

इस साल 'बार्बी’ और 'ओपेनहाइमर' को सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं. अजीब बात ये है कि ये दोनों ही फिल्में एकसाथ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं. ग्रेटा गेरविग की ‘बार्बी’, नौ नॉमिनेशनंस के साथ अवॉर्ड्स की लिस्ट में सबसे आगे रही है. बता दें कि गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स अमेरिका में कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स स्थित बेवर्ली हिल्टन होटल में किया जा रहा है.