logo-image

ब्रैड पिट को भी है विक्रम लैंडर की चिंता, एस्ट्रोनॉट निक हेग से पूछा- कहां है...

चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद की सतह पर उतरने से ठीक पहले इसरो से उसका संपर्क टूट गया था. ऐसा तब हुआ, जब लैंडर चांद की सतह से महज 2.1 किमी की ऊंचाई पर था.

Updated on: 18 Sep 2019, 08:16 AM

नई दिल्ली:

इस सोमवार को हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट (Brad Pitt) ने International Space Station (ISS) पर फोन किया जहां उन्होंने एस्ट्रोनॉट निक हेग (Nick Hague) से बात की. 20 मिनट तक चली इस लंबी बातचीत में दोनों ने कई सारी बातें की. ब्रैड पिट (Brad Pitt) ने निक से पूछा कि क्या आपने विक्रम लैंडर को देखा. जो कि चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) का पार्ट जिस पर निक ने कहा- दुर्भाग्य से नहीं...

इसके अलावा ब्रैड पिट ने अंतरिक्ष में उनकी लाइफ स्टाइल के बारे में बात की. जिस पर निक ने बताया कि एस्ट्रोनॉट का काम सुबह 7.30 से रात 7.30 तक होता है. निक के साथ दो अमेरिकी, दो रशियन और एक इटैलियन भी हैं जो स्पेस में उनके साथ काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन ने शेयर किया फिल्म The Big Bull का दमदार पोस्टर

बता दें कि चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम का चांद की सतह पर उतरने से ठीक पहले इसरो (ISRO) से उसका संपर्क टूट गया था. ऐसा तब हुआ, जब लैंडर चांद की सतह से महज 2.1 किमी की ऊंचाई पर था.

लैंडर विक्रम ने 'रफ ब्रेकिंग' और 'फाइन ब्रेकिंग' चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया, लेकिन सॉफ्ट लैंडिंग से पहले उसका संपर्क धरती पर मौजूद स्टेशन से टूट गया. इसके साथ ही वैज्ञानिकों और देश के लोगों के चेहरे पर निराशा की लकीरें छा गईं. फिलहाल भारतीय वैज्ञानिक विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने की कोशिश करने में लगे हैं.