News Nation Logo
Banner

Black actor Sidney Poitier का हुआ निधन, Obama ने दी श्रद्धांजलि

सिडनी की पहचान केवल एक अच्छे ऐक्टर के तौर पर ही नहीं बल्कि अमेरिका में ब्लैक लोगों के लिए चले सिविल राइट मूवमेंट में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाले ऐक्टिविस्ट के रूप में भी थी. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 08 Jan 2022, 11:59:04 AM
Sidney Poitier

Sidney Poitier (Photo Credit: Wikipedia )

नई दिल्ली :  

हॉलीवुड (Hollywood) से जुड़ी एक दुखभरी खबर सामने आई है. ऑस्कर विजेता अभिनेता सिडनी पोइटियर (Oscar winner Sidney Poitier) ने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है. सिडनी पोइटियर ने 94 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. अभिनेता ने ‘टू सर विद लव’ (To Sir With Love), ‘इन द हीट ऑफ़ द नाइट’ (In Heat of the Night) और ‘गेस हूज़ कमिंग टू डिनर’ जैसी शानदार फिल्मों में काम किया है. सिडनी की पहचान केवल एक अच्छे ऐक्टर के तौर पर ही नहीं बल्कि अमेरिका में ब्लैक लोगों के लिए चले सिविल राइट मूवमेंट में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाले ऐक्टिविस्ट के रूप में भी थी. 

सिडनी पोइटियर के निधन पर जानी-मानी हस्तियों सहित प्रशंसक दुख व्यक्त कर रहे हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (America Former President Barack Obama) ने ट्वीट कर शोक जताया.  उन्होंने लिखा,"अपनी दमदार भूमिकाओं और विलक्षण प्रतिभा के धनी सिडनी पोइटियर ने हमें एक साथ लाने के लिए सिनेमा की शक्ति का खुलासा किया. उन्होंने अभिनेताओं की एक पीढ़ी के लिए दरवाजे खोले. मिशेल और मैं उनके परिवार और प्रशंसकों को प्यार भेजते हैं".  

इसके अलावा भारतीय अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) ने सिडनी के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा,"सिडनी पोइटियर, मेरे बचपन के आदर्श, जिंदगी भर के लिए प्रेरणा और मेरी पसंदीदा फिल्मों के स्टार, हमेशा आपका प्रशंसक, श्रद्धांजलि" 

यह भी पढ़ें : Akshay Kumar-Tiger Shroff को एक साथ लाने में लुट गया डायरेक्टर, फिल्म का बजट हुआ आउट ऑफ़ कंट्रोल

सिडनी पोइटियर का जन्म 20 फरवरी 1927 को मियामी में हुआ था. उनका पालन-पोषण बहामास के एक टमाटर के फार्म में हुआ था. साल 2009 में सिडनी पोइटियर को तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेसिडैंशल मेडल ऑफ फ्रीडम से नवाजा था. फिल्म The Heat of the Night में उन्होंने एक ऐसे ब्लैक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी जिसे रंगभेद का सामना करना पड़ता है. इस साल फिल्म To Sir, With Love में उन्होंने लंदन के एक टीचर की भूमिका भी निभाई थी.

First Published : 08 Jan 2022, 11:59:04 AM

For all the Latest Entertainment News, Hollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.