logo-image
लोकसभा चुनाव

कौन थे अमर सिंह चमकीला? हत्या के 35 साल बाद अचानक सुर्खियों में क्यों आया उनका नाम

Who Is Amar Singh Chamkila: अमर सिंह चमकीला का नाम इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है...35 साल पहले हुई हत्या के बाद उनका नाम चर्चा में आना लोगों को काफी चौंका रहा है.

Updated on: 20 Apr 2024, 04:28 PM

New Delhi:

Who Is Amar Singh Chamkila: अमर सिंह चमकीला का नाम इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. ऐसे में चमकीला को लेकर कई लोगों के मन में बहुत सारे सवाल बने हुए हैं. जैसे कि अमर सिंह चमकीला कौन हैं, उनका इतिहास क्या है और उनसे जुड़े मामलों को लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं. अमर सिंह चमकीला को पंजाब के ऑरिजिनल रॉकस्टार के तौर पर जाना जाता है. अमर सिंह चमकीला का जन्म 1960 में पंजाब में हुआ था. चमकीला को बचपन से ही संगीत और गाना गाने का शौक था. हालांकि वो इलेक्ट्रीशियल बनना चाहते थे, लेकिन पैसे की किल्लत के कारण उन्होंने कपड़ा मिल में काम करना शुरू किया और इस दौरान ही उन्होंने गाने लिखने और गाने की प्रैक्टिस शुरू की. 

फोक सिंगर के रूप में बनाई थी पहचान

अमर सिंह चमकीला ने 18 साल की उम्र में ही गायक सुरिंदर शिंदा के लिए गाने लिखना शुरू कर दिया था. फिर उन्होंने धीरे-धीरे गाना भी शुरू किया. बस फिर क्या था...चमकीला लोगों की दिलों पर छा गए और उन्होंने पूरे पंजाब में धूम मचा दी. केवल 20 साल की उम्र में अमर ने शोहरत हासिल कर ली थी. चमकीला के नाम की खुमारी पंजाबियों पर इस कदर छाई थी कि लोग की जुबान पर हर समय उनका ही नाम रहता था. अमर सिंह एक फोक सिंगर थे. जब उनका सिंगिंग करियर पीक पर था तो उन्होंने कई हिट गाने दिए. उन गानों को आज भी काफी पसंद किया जाता है. चमकीला के गानों ने हाईएस्ट रिकॉर्ड सेलिंग का रिकॉर्ड बना डाला था. 

गोली मारकर कर दी गई थी हत्या

लेकिन 27 साल की उम्र में जब उनका करियर पीक पर चल रहा था तो एक दिन उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई. 8 मार्च 1988 को जब वह अपनी पत्नी के साथ मेहसमपुर (पंजाब) में अपने एक प्रोग्राम के लिए रवाना हुए थे. तब बीच रास्ते में उनकी निर्मम हत्या कर दी गई. अमर सिंह जैसे ही अपनी गाड़ी से उतरे अचानक बाइक सवार हमलावरों ने उन पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इस हमले में चमकीला और उनकी पत्नी की मौत हो गई, जबकि उनके बैंड के दो सदस्यों की भी जान चली गई. आज जब चमकीला की मौत को 35 साल हो चुके हैं तो वह एक बार फिर से चर्चा में हैं.

क्यों चर्चा में हैं अमर सिंह चमकीला

दरअसल, इम्तियाज अली अमर सिंह चमकीला के जीवन के ऊपर पर एक फिल्म लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म में दिलजीत दोसांझ चमकीला की भूमिका में दिखाई देंगे. जबकि उनकी पत्ना की रोल परिणीति चोपड़ा निभाएंगी. निर्माताओं ने इस फिल्म का ट्रेलर जारी किया है. ट्रेलर में दिखाया गया कि कैसे चमकीला ने कम उम्र में ही संगीत की दुनिया में इतना बड़ा मुकाम हासिल किया और फिर महज 27 साल की उम्र में उनकी हत्या कर दी गई.