logo-image

Movies Based on 26/11: फिल्में जो आधारित हैं 26/11 आतंकी हमले पर, जिन्हें देख सहम उठेंगे आप

आज 26 नवंबर है, ये तारीख कोई नहीं भूल सकता. इस दिन को याद करते हुए आज भी लोग सिहर उठते हैं.

Updated on: 26 Nov 2022, 09:09 AM

New Delhi:

आज 26 नवंबर है, ये तारीख कोई नहीं भूल सकता. इस दिन को याद करते हुए आज भी लोग सिहर उठते हैं. 2008 में 26 नवंबर को, पाकिस्तान के एक आतंकवादी संगठन के 10 सदस्यों ने मुंबई में 12 जगह गोलीबारी और बम विस्फोट किए थे. बता दें कि, आतंक चार दिनों तक चला, नौ हमलावरों सहित कुल 175 लोग मारे गए और 300 से अधिक घायल हुए थे. आतंकवादियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, ताज होटल, कामा अस्पताल, लियोपोल्ड कैफे और अन्य जगहों पर घुसपैठ की थी. हमले को आज 14 साल हो चुके हैं, लेकिन इस घटना की यादें अब भी मुंबई शहर और वहां के लोगों को परेशान करती हैं. वर्षों से, फिल्म निर्माताओं ने अलग-अलग दृष्टिकोणों से भयानक हमले को फिल्मों के जरिए दोहराया है. साथ ही आज हम आपके लिए 4 फिल्में और सीरीज लेकर आए हैं जो 26/11 के हमलों पर आधारित हैं. 

अटैक्स ऑफ 26/11 (2013)

राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी, 2013 की यह फिल्म रोमेल रोड्रिग्स की किताब 'कसाब: द फेस ऑफ 26/11' पर बेस्ड है. यह किताब अजमल कसाब के बारे में है, जो 2008 के मुंबई आतंकी हमले का अपराधी था और पुलिस द्वारा जिंदा पकड़ा गया एकमात्र आतंकवादी था. फिल्म में शहर और उनके लोगों के दिल दहलाने वाले आतंक को बेहद उंदा तरीके से दर्शाया है. फिल्म में दिग्गज एक्टर नाना पाटेकर भी शामिल हैं, जिन्होंने मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त राकेश मारिया की भूमिका निभाई है. 

फैंटम (2015)

कबीर खान द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सैफ अली खान 'डेनियल' के किरदार मे हैं और उनके साथ एक्ट्रेस कैटरीना कैफ एक अमेरिकी सुरक्षा एजेंट के राल में हैं. यह एक काल्पनिक कहानी है , जिसमें 26/11 के दोषियों को मारने के खतरनाक मिशन पर जाने के दौरान दोनों को कई मुसीबतों और क्लेशों का सामना करना पड़ता है. फिल्म की स्टोरी 26/11 के मुंबई हमलों के बाद लेखक हुसैन जैदी की किताब मुंबई एवेंजर्स से प्रेरित है. 

होटल मुंबई (2018)

 

'होटल मुंबई'  एंथनी मारस द्वारा निर्देशित और मारस और जॉन कोली द्वारा लिखित 2018 की एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है. यह फिल्म एक भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई-अमेरिकी सह-निर्माण है, यह 2009 के सर्वाइविंग मुंबई से प्रेरित है, जो भारत में ताज महल पैलेस होटल में 2008 के मुंबई हमलों के बारे में है. यह कहानी होटल के एक कर्मचारी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने मेहमानों को सुरक्षित रखने के लिए सब कुछ जोखिम में डाल देता है. फिल्म में देव पटेल, आर्मी हैमर, नाज़नीन बोनादी, अनुपम खेर, टिल्डा कोबम-हर्वे, जेसन इसाक, सुहैल नय्यर, नागेश भोसले और नताशा लियू मुख्य भूमिका मे हैं. 


मुंबई डायरीज 26/11 (2021)

'मुंबई डायरीज' हाल के दिनों में भारत में रिलीज होने वाली सबसे बेहतरीन सीरीज में से एक है. निखिल आडवाणी और निखिल गोंसाल्विस द्वारा निर्मित, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ओरिजिनल सीरीज़ 'मुंबई डायरीज़' 26/11 एक मेडिकल ड्रामा है, जिसका आधार मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में सेट किया गया है. यह कहानी 26/11 के संकट से डॉक्टर्स कैसे निपटते हैं, उसको दर्शाती है. फैक्ट्स और कल्पना का मिश्रण, यह शो शहर के सबसे भयानक आतंकी हमले की रात को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें - Bipasha Basu Baby: बिपाशा बसु ने शेयर की अपनी बेटी की पहली झलक, फैंस हुए खुश 

मेजर (2022)

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म मेजर एक भारतीय सैनिक की कहानी को दर्शाती है. जो 2008 के मुंबई हमलों में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है. फिल्म में एक्टर आदिवि सेश मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के किरदार मे हैं. साथ ही यह एक इंडियन बायोग्राफिकल एक्शन फिल्म है. इसके अलावा 'मेजर' में प्रकाश राज, शोभिता धूलिपाला, सई मांजरेकर, रेवती, मुरली शर्मा और अनीश कुरुविला जैसे कई एक्टर्स लीड रोल में हैं. 'मेजर' शशि किरण टिक्का द्वारा निर्देशित है और मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की कहानी को दर्शाती है, जो ताज होटल में रहने वालों को बचाने के बाद शहीद हो गए थे. फिल्म प्रेजेंट में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग कर रही है.