News Nation Logo

विश्व रंगमंच दिवस: नए जमाने के ओटीटी सितारे मंच पर जमा रहे अपनी जड़ें

'आश्रम' (Asharam) में अपने अभिनय से नए प्रशंसकों का दिल जीतने वाले अभिनेता चंदन रॉय सान्याल (Chandan Roy Sanyal) थिएटर सर्किट में एक जाना-पहचाना नाम हैं. वह कहते हैं कि इस माध्यम ने उसे मानवता सिखाई है.

IANS | Updated on: 27 Mar 2021, 06:24:57 PM
New OTT Stars

New OTT Stars (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • थिएटर से निकल कर आ रहे हैं दिग्गज एक्टर
  • चंदन रॉय सान्याल थिएटर का जाना माना चेहरा हैं
  • नमित दास ने थियेटर में खुद को निखारा है 

नई दिल्ली:

थिएटर (Theater) हमेशा बॉलीवुड के साथ-साथ टेलीविजन (Television) के लिए भी अभिनय प्रतिभाएं तैयार करता रहा है. जब बात बेहतरीन अभिनय की आती है, तब इन प्रतिभाओं को ओटीटी एक रंगमंच के रूप में मिलता है और यहां वे अपनी जडें जमाने की भरपूर कोशिश करती हैं. मनोरंजन के प्लेटफॉर्मो के रूप में स्ट्रीमिंग साइटों की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि के साथ, रंगमंच की पृष्ठभूमि वाले अभिनेताओं की एक नई नस्ल, जो सही ब्रेक का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए मौके घरेलू नामों के रूप में उभरे हैं. विश्व रंगमंच दिवस पर, हम इन प्रमुख नामों को डिजिटल स्पेस में देख रहे हैं, जिनकी जड़ें रंगमंच में हैं.

लोकप्रिय सीरीज 'आश्रम' (Asharam) में अपने अभिनय से नए प्रशंसकों का दिल जीतने वाले अभिनेता चंदन रॉय सान्याल (Chandan Roy Sanyal) थिएटर सर्किट में एक जाना-पहचाना नाम हैं. वह कहते हैं कि इस माध्यम ने उसे मानवता सिखाई है. चंदन ने कहा कि "मुझे लगता है कि मेरे लिए सबसे बड़ा रास्ता मानवता है. यह आपको सिखाता है कि सभी के साथ समान व्यवहार किया जाए. मैंने अपने थिएटर को लॉकडाउन में पुनर्जीवित किया. मैंने दो टुकड़ों पर काम किया. एक है हेरोल्ड पिंटर की 'डंब वेटर, जो एक ब्रिटिश कॉमेडी है और दूसरी ऑडिशन रूम में अभिनेताओं के एक समूह के बारे में है. इसे मैं इसी साल मंच पर लाने की उम्मीद करता हूं."

ये भी पढ़ें- साउथ स्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आईं आलिया भट्ट, वीडियो वायरल

सुमीत व्यास, जो गर्व से एक अभिनेता के रूप में रंगमंच के लिए तैयार होने को स्वीकार करते हैं, ओटीटी पर शुरुआती में से एक थे. वह सनक बनने से बहुत पहले से डिजिटल शो में काम कर रहे थे, 2014 में वायरल फीवर शो, 'परमानेंट रूममेट्स' के साथ अपने पहले स्ट्रीमिंग प्रभाव को वापस लाया. हाल ही में सुमित ओटीटी प्लेटफार्मो पर सबसे व्यस्त अभिनेताओं में से एक के रूप में उभरे हैं. पिछले साल उन्हें 'आाधिकारिक भूतियागीरी', 'वकालत फ्रॉम होम' और 'डार्क 7 व्हाइट' जैसी वेब फिल्म 'अनपोज्ड' के अलावा कई शो में देखा गया था. इस साल अब तक, उन्होंने महेश मांजरेकर के युद्ध नाटक '1962 : द वॉर इन द हिल्स' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

उन्होंने कहा कि "रंगमंच ने मुझे सब कुछ दिया है. एक कलाकार के रूप में मेरी परवरिश एक थिएटर कंपनी के साथ हुई. मैं 17 साल का था और तब से कई साल हो गए हैं. इसलिए, सिनेमा, कहानियों, इंसानों और जीवन के बारे में मैं जो कुछ भी जानता हूं, वह थिएटर के माध्यम से. रंगमंच ने मुझे सिखाया है. वह कुछ भी स्थायी नहीं है. आप सफलता या असफलता के लिए फांसी नहीं दे सकते."

ये भी पढ़ें- एक्ट्रेस मोनालिसा ने शेयर किया होली का वीडियो, वायरल

नमित दास ने पिछले साल डिजिटल शो में 'ऐरा', 'एक उपयुक्त लड़का', और 'माफिया' के साथ 2019 में 'अभय' और 'टेबल नंबर 5' शो में अपनी पहचान बनाई थी. मगर इससे पहले, साल 2009 के बाद से ही वह बॉलीवुड स्क्रीन पर नजर आते रहे हैं. नमित साल 2002 से थिएटर की दुनिया का हिस्सा हैं. नमित ने कहा कि "मुझे लगता है कि कोई भी अभिनेता या तकनीशियन उस कहानी से बड़ा नहीं है जिस पर आप काम कर रहे हैं. जब आप बेहतरीन काम करते हैं तो पता चलता है कि शाम होते-होते आपके टिकट बिक चुके हैं और दर्शक आ रहे हैं. यह थिएटर की दुनिया की सबसे बड़ी सीख है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Mar 2021, 06:24:57 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.