logo-image

तो क्या 'बाहुबली 2' का भी बनेगा रीमेक! स्पेशल रिपोर्ट

राजामौली को इस सवाल का जवाब देने में 2 साल का वक्त क्यों लग गया ये आप फिल्म देखने के बाद खुद ही अंदाजा लगा स​कते हैं।

Updated on: 02 May 2017, 09:23 AM

नई दिल्ली:

लोगों को आखिरकार इस बात का जवाब मिल ही गया कि कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा था। बाहुबली के निर्देशक एसएस राजामौली को लोगों को इस बात का जवाब देने में 2 साल का वक्त लग गया।

राजामौली को इस सवाल का जवाब देने में 2 साल का वक्त क्यों लग गया ये आप फिल्म देखने के बाद खुद ही अंदाजा लगा स​कते हैं। 'बाहुबली 2: द कनक्लूजन' 28 अप्रैल को रिलीज होने के बाद बॉक्स पर कमाई के मामले में रोज नए झंडे गाड़ रही है और अपनी ही नहीं, बल्कि अन्य बॉलीवुड फिल्मों के रिकॉर्ड भी तोड़ रही है।

और पढ़ें: बाहुबली के कटप्पा 'चेन्नई एक्सप्रेस' में बने थे दीपिका पादुकोण के पिता, सत्यराज के बारें जानें 10 और खास बातें

ये फिल्म पहली वाली बाहुबली से भी ज्यादा रोमांचकारी आकर्षक और आपको कुर्सी से बंधे रहने पर मजबूर कर देने वाली है। 2 घंटे 48 मिनट की इस फिल्म का हर सीन आपको सपनों की नई दुनिया से ले जाएगा।

फिल्म की भव्यता हो या सिनेमेटोग्राफी, एक्टिंग हो या कैमरा वर्क, बैकग्राउंड साउंड हो या फिर निर्देशन, जीफएक्स हो या फिर अभिनेताओँ के कॉस्ट्यूम हर मामले में ये फिल्म बॉलीवुड को तो छोड़िए हॉलीवुड को कड़ी टक्कर दे रही है।

और पढ़ें: 'बाहुबली 2' के लिए राजामौली ने लिए 28 करोड़, प्रभास ने 25 करोड़ जानें और कलाकारों की फीस के बारें में

बाहुबली के पहले हिस्से से निर्देशक राजामौली ने जो कमाया वो सब बाहुबली के दूसरे हिस्से में झोंक दिया। अब सवाल ये उठता है कि जब दक्षिण भारतीय फिल्म निर्माता इतनी भव्य और शानदार फिल्म बना सकते हैं, तो बॉलीवुड वाले क्यों नहीं।

जबकि बाजार के लिहाज से बात करें या फिर बजट के हिसाब से दोनों ही मामले में बॉलीवुड दक्षिण भारतीय फिल्मों से बड़ा है, फिर भी बॉलीवुड में साउथ की फिल्मों की नकल ही देखने के लिए मिलती है। या तो बॉलीवुड में अब प्रतिभाओं की भारी कमी है या फिर बॉलीवुड फिल्म के नाम पर लोगों को कॉपी पेस्ट दिखाकर दर्शकों की जेब से मनोरंजन के नाम पर पैसे निकलवा रहा है।

और पढ़ें: 'बाहुबली 2' में प्रभास, अनुष्का शेट्टी और युद्ध के 10 Best सीन्स, जिन्हें शायद ही कोई भूल पाएगा

आज सलमान खान कमाई और स्टारडम के लिहाज में बॉलीवुड के सबसे बड़े अभिनेता माने जाते हैं, लेकिन 2009 में आई उऩकी फिल्म वांटेड ने ही उन्हें सफलता की ऐसी सीढ़ी दिखाई जिस पर वो आज भी लगातार ऊपर चढ़ रहे हैं। वाटेंड दक्षिण भारतीय एक फिल्म का रीमेक हैं।

डॉयलाग्स के अलावा दोनों फिल्मों में रत्ती भर भी फर्क नहीं है। इसके बाद तो सलमान ने दक्षिण भारतीय फिल्मों की नकल को ही अपनी सफलता का आईना बना लिया।

और पढ़ें: 'बाहुबली 2' की हसीन अदाकारा अनुष्का शेट्टी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

रेड्डी, जय हो, बॉडीगार्ड, जैसे साउथ के फिल्मों की नकल की झड़ी लगा दी। कमाल की बात ये है कि इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों का बिजनेस भी किया औऱ कमाई के नए रिकॉर्ड भी बनाए।

सलमान की सफलता को देखते हुए अक्षय कुमार से लेकर शाहरुख खान तक ने साउथ फिल्मों की रीमेक की ओर रुख किया और औसतन वो भी इसमें सफल हुए। तो अब मन में एक सवाल ये उठ रहा है कि क्या बॉलीवुड में बाहुबली का भी रीमेक बनेगा। अगर ऐसा होता है तो निश्चित तौर पर ये कमाई का जरिया होगा लेकिन ये बॉलीवुड को कमजोर ही करेगा।

बॉलीवुड के आजकल के अधिकाशं फिल्मों की स्क्रिप्ट कहीं ना कहीं से कॉपी है। कमाल की बात है हमारे देश में सब ऑख मूंदकर सिर्फ एक दूसरे की नकल में लगे हुए हैं। साउथ के फिल्मों को बॉलीवुड कॉपी करता है तो बॉलीवुड की फिल्मों से लेकर उसके संगीत तक को भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री कॉपी करती है।

बॉलीवुड में भी मोहनजोदड़ों, वीर, बीजीराव मस्तानी, जैस कई भव्य फिल्में बनी हैं लेकिन ना तो किसी न कोई खास कमाई की ना ही किसी ने इन फिल्मों की तारीफ की। हाल ही ऋतिक रोशन की आई बड़े बजट की फिल्म मोहनजोदड़ो बुरी तरह पिटी थी जिसका ठीकरा फिल्म के निर्देशक औऱ एक्टर एक दूसरे पर फोड़ते रहे।

और पढ़ें:  बाहुबली 2 मूवी रिव्यू: प्रभास और अनुष्का शेट्टी की शानदार लव स्टोरी- कटप्पा, बाहुबली ने दिए सभी सवालों के जवाब

बाहुबली देश में ही नहीं दुनिया में भारतीय फिल्मों का डंका बजा रही है। हालांकि बाहुबली मूल रूप से तमिल में बनी फिल्म है जो हिन्दी समेत कई भाषाओं में डब की गई है। अगर ऐसी कसी हुई स्क्रिप्ट शानदार सेट, कमाल की जीएफएक्स तकनीक, शानदार निर्देशन हो तो बॉलीवुड की फिल्मे भी ऐसा डंका बजा सकती है। लेकिन ऐसा होना मुश्किल ही लगता है, क्योंकि बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक के पास ना तो अब तक ऐसा विजन है और ना ही इतना संयम।

यहां तो निर्माता-निर्देशक इस फिराक में रहते हैं कि कैसी भी फूहड़ सेक्स कॉमेडी फिल्म बनाकर मुनाफा कमा लिया जाए। हालांकि नए दौर में लगान, थ्री इडियट, पीके जैसी फिल्मों ने लीग से हटकर जरूर सफलता के झंडे गाड़े हैं लेकिन ज्यादातर फिल्मों का यही हाल है।

तो आने वाले दिनों में तैयार हो जाइए बॉलीवुड में भी बाहुबली का रीमेक देखने के लिए लेकिन एक अलग नाम से, क्योंकि यहां कॉपी पेस्ट के अलावा अब निर्माता निर्देशक और स्क्रिप्ट रायटर के पास कुछ बचा है नहीं......

IPL से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें