logo-image

Rekha Parents: कौन थीं साउथ एक्ट्रेस Pushpavalli, जिन्होंने बिन शादी के दिया था रेखा को जन्म

Rekha Mother Pushpavalli: बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा को तो हर कोई जानता है. लेकिन क्या आप उनके माता-पिता को जानते हैं?

Updated on: 11 Feb 2024, 05:41 PM

New Delhi:

Rekha Parents: दक्षिण भारतीय सिनेमा की मशहूर एक्ट्रेस पुष्पावल्ली (Pushpavalli) ने अपने टैलेंट और शालीनता से सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाई है. हालाँकि उनका नाम उनकी बेटी, बॉलीवुड स्टार रेखा (Rekha) जितना परिचित नहीं हो सकता है, पुष्पावल्ली का इंडस्ट्री पर इंपैक्ट काफी ज्यादा है. दक्षिण भारतीय सुपरस्टार जेमिनी गणेशन (Gemini Ganeshan) और पुष्पावल्ली के घर जन्मी रेखा की वंशावली सिनेमाई महानता के लिए लिखी गई थी. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुष्पावल्ली की जेमिनी गणेशन के साथ कभी शादी नहीं हुई और वह बिना शादी के दो बच्चों की मां बनीं.

दिग्गज एक्ट्रेस रेखा की मां थीं बहुत पॉपुलर

साउथ इंडियन एक्ट्रेसस का बॉलीवुड में आना और उसके बाद उनकी सफलता एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आम बात हो गई है. श्रीदेवी, तब्बू, जया प्रदा और हेमा मालिनी जैसी पॉपुलर हस्तियों से लेकर रश्मिका मंदाना जैसी एक्ट्रेसस तक, कई लोग बॉलीवुड के टॉप पर पहुंच गए हैं.अफवाहें बताती हैं कि साई पल्लवी, जो प्रेमम में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं, नितेश तिवारी की रामायण में सीता का किरदार निभाएंगी. हालाँकि, यह याद रखना जरूरी है कि भारतीय सिनेमा में सीता का किरदार 1936 से शुरू होता है, जिसमें रेखा की माँ पुष्पावल्ली रामायण में यह किरदार निभाने वाली पहली एक्ट्रेस थीं. उस फिल्म के लिए उन्हें 300 रुपये की सैलरी मिली थी.

पुष्पावल्ली और जेमिनी गणेशन की लव स्टोरी 

पुष्पावल्ली तमिल और तेलुगु सिनेमा की एक बिजी स्टार थीं. मिस मालिनी के शूटिंग के दौरान उनकी राह जेमिनी गणेशन से मिली. यह जेमिनी गणेशन की पहली फिल्म थी. मिस मालिनी बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रहीं लेकिन पुष्पावल्ली को उनके परफॉर्मेंस के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया. पुष्पावल्ली और जेमिनी गणेशन की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री असल जीवन में रोमांस में बदल गई, हालांकि शादी के बॉन्ड में बंधे जेमिनी पूरी तरह से कमिट नहीं हो सके और पुष्पावल्ली खुद अपने पति से अलग रह रही थीं.

बाधाओं के बावजूद, उनका प्यार कायम रहा, जिसके बाद रेखा का जन्म हुआ, जो अपनी बहन राधा के साथ थीं. पुष्पावल्ली के साथ अपने रिश्ते के बावजूद, जेमिनी गणेशन ने 1952 में एक प्रसिद्ध एक्ट्रेस सावित्री से शादी की. पुष्पावल्ली की 1991 में मृत्यु हो गई, जिन्होंने भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक उतार-चढ़ाव भरे लेकिन शानदार चैप्टर का अंत किया.

पुष्पावल्ली और रेखा का बॉन्ड
पुष्पावल्ली की अपनी बेटी रेखा से उम्मीदें बहुत ऊंची थीं—वह उसके द्वारा महान उपलब्धियां हासिल करने का सपना देखती थी. और रेखा ने निश्चित रूप से फिल्म जगत में एक प्रिय और प्रसिद्ध सितारा बनकर ऐसा किया. हालाँकि, रेखा की शादी के सफर में उनकी माँ के अनुभवों की तरह एक दुखद मोड़ आया. उनकी पहली शादी अचानक ख़त्म हो गई. तब से, रेखा ने अपनी माँ पुष्पावल्ली की तरह अपना रास्ता बनाते हुए, स्वतंत्र रूप से रहना चुना है.