logo-image

Kashmir Files: कौन हैं Nadav Lapid, जिनके बयान से 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर फिर मचा बवाल

विवेक अग्नहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' एक बार फिर से विवादों का हिस्सा बन गई है.

Updated on: 14 Dec 2022, 12:44 PM

New Delhi:

विवेक अग्नहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' एक बार फिर से विवादों का हिस्सा बन गई है. गोवा में हो रहे 53वे इंटरनेशनल फिल्म  फेस्टिवल ऑफ़ इंडिया के दौरान एक इजराइली फिल्ममेकर ने फिल्म को लेकर कुछ विवादित बातें कही हैं. इस इजराइली फिल्ममेकर का नाम है नदव लापिड. नदव लापिड के एक बयान ने एक बार फिर कश्मीर फाइल्स को लेकर बवाल मचा दिया है. 1990 में कश्मीरी पंडितों के पलायन के ऊपर आधारित इस फिल्म को फिल्ममेकर नदव लापिड ने 'प्रोपेगेंडा' और 'वल्गर' कहा है. नदव के बयान के बाद कई फिल्म स्टार्स उनके समर्थन मे हैं तो , कई उनके विराध में. लेकिन इस पूरे विवाद की बड़ा वजह बन चुके नदव लापिड आखिर हैं कौन?  आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें.


आपको बता दें कि, नदव लापिड का जन्म 1975 में यहूदी माता-पिता के घर में हुआ था. उन्होंने तेल अवीव विश्वविद्यालय में फिलॉसफी की पढाई की थी, जिसके बाद उन्होंने इजरायली रक्षा बलों के साथ अपनी अनिवार्य सेवा पूरी की और पेरिस चले गए. बाद में वह जेरूसलम में सैम स्पीगल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल में डिग्री हासिल करने के लिए अपने देश वापस लौट आए.

दो दशक में किया 13 फिल्मों का निर्देशन
लगभग दो दशकों के अपने करियर में लापिड ने कुल मिलाकर 13 फिल्मों का निर्देशन किया है, जिसमें फुल-लेंथ फीचर और शॉर्ट फिल्में दोनों शामिल हैं. उन्हें अपने काम के लिए काफी सराहना भी मिली है. उनकी पहली फीचर फिल्म 'पुलिसमैन' ने 2011 में लोकार्नो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लोकार्नो फेस्टिवल स्पेशल ज्यूरी प्राइज जीता और साथ ही जेरूसलम फिल्म फेस्टिवल में कई पुरस्कार जीते थे. नदव लापिड इसके अलावा अपने काम के लिए और भी कई सारे पुरस्कार जीत चुके हैं.

ये है नादव का बयान
गौरतलब है कि, इजराइल के इतने पॉपुलर फिल्ममेकर को  'द कश्मीर फाइल्स' 'वल्गर' लगी.  नदव लापिड आईएफएफआई के प्रमुख जूरी भी हैं. समारोह के दौरान नादव ने फिल्म के बारे में कहा था, "हम सभी 15वीं फिल्म, 'द कश्मीर फाइल्स' से परेशान और हैरान थे. यह एक प्रोपेगेंडा, वल्गर फिल्म की तरह लगा, जो इस तरह के एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के एक वर्ग के लिए सही नहीं है."

यह भी पढ़ें - The Kashmir Files: IFFI के समर्थन में आए केआरके और स्वरा भास्कर, जानें क्या कहा

बता दें कि, विदेशी फिल्ममेकर के इस बयान ने पूरे इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. फिल्म निर्देशक विवेक अग्नहोत्री के साथ-साथ  'द कश्मीर फाइल्स' स्टार अनुपम खेर भी इजराइली फिल्ममेकर के विरोध में हैं.