logo-image

कौन हैं Leena Manimekalai? जिसने किया मां काली का अपमान

फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) अपनी फिल्म 'काली' (Kaali) के चलते लगातार चर्चा में हैं. उन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप है, जिसके चलते उन पर शिकायत भी दर्ज हो गई है. ऐसे में हम आपको लीना के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 04 Jul 2022, 07:35 PM

नई दिल्ली:

फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' (Kaali) लगातार चर्चा में बनी हुई है. क्योंकि इसके पोस्टर को कंट्रोवर्शियल (Kaali poster controversy) बताया जा रहा है. जिसकी वजह है कि मां काली का पोस्टर में किया गया चित्रण. जिस पर तमाम सोशल मीडिया यूजर्स की तरफ से तीखी प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है. वहीं, फिल्ममेकर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप है, जिसके खिलाफ उन पर शिकायत भी दर्ज कराई गई है. लेकिन फिलहाल हम इस पर ज्यादा बात नहीं करने वाले, बल्कि ये जानेंगे कि जिन पर ये आरोप लग रहे हैं, वो लीन मणिमेकलाई हैं कौन? (Who is Leena Manimekalai) कहां की रहने वाली हैं? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं. 

आपको बता दें कि लीना (Leena Manimekalai personal life) का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ. सितंबर 2011 से वह लंदन विश्वविद्यालय में चार्ल्स वालेस विजिटिंग स्कॉलर रही हैं. मार्च 2013 से अप्रैल 2013 तक लीना शिकागो विश्वविद्यालय में एक आर्टिस्ट के तौर पर थीं. वह यशवंद राजेंद्रन को डेट कर रहीं हैं, जो मूर्तियां बनाते हैं. फिलहाल वो टोरंटो में रहती हैं.

लीना मणिमेकलाई एक फिल्ममेकर होने के साथ-साथ कवयित्री और एक एक्ट्रेस भी हैं. उनकी पांच कविता संकलन और डॉक्युमेंट्री, फिक्शन और एक्सपेरिमेंटल कविता फिल्में प्रकाशित हुईं हैं. उन्हें कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भागीदारी की है. साथ ही उन्हें कई सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कारों से नवाजा गया है. फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई प्रोडक्शन्स की मालकिन हैं. 

उन्होंने कई डॉक्युमेंट्री फिल्में (Leena Manimekalai documentary films) बनाई हैं. जिनमें 'पराई', 'लव लॉस्ट', 'कनेक्टिंग लाइन्स', 'वेव्स आफ्टर वेव्स', 'माय मिरर इज द डोर', 'व्हाइट वैन स्टोरीज', 'इट इज टू मच टू आस्क', 'गॉडेसेस' का नाम शामिल है. दर्शकों ने उनकी इन फिल्मों को तो पसंद किया. लेकिन फिल्ममेकर की इस लेटेस्ट फिल्म 'काली' के पोस्टर रिलीज के साथ ही बवाल शुरू हो गया.