logo-image

एक सिंगल मदर, एक्टर या फिर टीचर कौन है सदफ जफर जिनके सपोर्ट में उतरीं हैं मीरा नायर

सदफ जफर अभिनय से लेकर राजनीति के क्षेत्र तक में हर किसी के लिए एक जाना पहचाना चेहरा है. पिछले साल आई लखनऊ सेंट्रल में उन्होंने फिल्म अभिनेता व डायरेक्टर फरहान अख्तर के साथ दमदार भूमिका निभाई थी.

Updated on: 23 Dec 2019, 05:01 PM

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन कानून (CAA)और एनआरसी (NRC) को लेकर देशभर में प्रदर्शन जारी है. धीरे-धीरे ये विरोध अब हिंसा में बदल चुका है. इस बीच विरोध का हिस्सा रहीं 'अ सूटेबल ब्वॉय' अभिनेत्री और कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ जफर को लखनऊ पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. शिक्ष‍ि‍का रह चुकी सदफ इंडो-अमेरिकन फिल्म निर्माता मीरा नायर की आने वाले फिल्म ए सूटेबल बॉय में भी काम कर चुकी हैं. ईशान खट्टर-तब्बू स्टारर इस फिल्म का वे हिस्सा हैं. उनकी गिरफ्तारी पर मीरा नायर ने 'ए सूटेबल बॉय' की अभिनेत्री सदफ जफर की रिहाई की मांग की है. नायर ने ट्वीट किया, "यह अब हमारा भारत है-भय पैदा करने वाला: हैशटैगसूटेबलबॉय अभिनेत्री सदफ जफर को लखनऊ में शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए पीटा गया और जेल में डाल दिया गया. उनकी रिहाई की मांग में मेरे साथ जुड़ें."

अगर सदफ के बारे में बात करें तो लखनऊ की रहने वाली सदफ की निजी जिंदगी काफी उथल-पुथल रही. दो बच्चों की मां सदफ अपनी शादीशुदा लाइफ से परेशान थीं. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि शादी के बाद हम किराए के मकान में रहते थे. वो शुरू से ही छोटी-छोटी बात पर मार-पीट करते थे. हमारी शादी आठ साल चली. इन आठ सालों में वो हमेशा ही मार-पीट करते रहे.

सदफ ने कहा कि वह अपने पति के प्रताड़ना से इतना तंग आ गई थीं कि आत्महत्या तक करने की कोशिश की थी. सदफ ने बताया कि एक दिन मेरे पति खुद ही हम सब को अकेला छोड़ कर अपनी मां के पास चले गए. इसके बाद उन्होंने खुद को संभाला और फिर जिंदगी से लड़ने का अकेले फैसाला किया.

सिंगल मदर सदफ की जिंदगी कभी आसान नहीं रही अपने बच्चों का खर्च उठाने के लिए उन्होंने टीच की नौकरी भी की और साथ में थिएटर से भी जुड़ी रहीं. इसके अलावा वह सोशल वर्क के काम से भी जुड़ीं रहीं. आज सदफ जफर अभिनय से लेकर राजनीति के क्षेत्र तक में हर किसी के लिए एक जाना पहचाना चेहरा है. पिछले साल आई लखनऊ सेंट्रल में उन्होंने फिल्म अभिनेता व डायरेक्टर फरहान अख्तर के साथ दमदार भूमिका निभाई थी. सिंगल मदर,टीचर और सोशल वर्कर और थिएटर आर्टिस्ट इतने सभी किरदारों को अकेले जीने वाली सदफ जफर को देखकर कोई भी इंसान उनके हौसलों का कायल हो जाएगा.