logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जब मीना कुमारी के पिता ही उन्हें छोड़ आए थे ऐसी जगह, सुनकर कांप जाएगी आपकी रूह

बॉलीवुड की खूबसूरत और मोस्ट टैलेंटेड एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena kumari) को कोई भी नहीं भूल पाएगा. उनकी (Meena kumari) अदाकारी फैंस की नजरों में अभी जिंदा है.

Updated on: 01 Aug 2022, 09:25 AM

नई दिल्ली :

बॉलीवुड की खूबसूरत और मोस्ट टैलेंटेड एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena kumari) को कोई भी नहीं भूल पाएगा. उनकी (Meena kumari) अदाकारी फैंस की नजरों में अभी जिंदा है. भले ही वो आज इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन वो अपने चाहने वालों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगी. उनकी फिल्म को फैंस आज भी कईयो बार देख लेते हैं. आज उनके फैंस के लिए बेहद ही खास दिन है. क्योंकि आज एक्ट्रेस का जन्मदिवस है. हर कोई उनके लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए अपने दिल की बात जाहिर कर रहा है. उनका जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था. एक्ट्रेस की  फिल्में जितनी पॉपुलर थी. उतनी ही उनकी निजी जिंदगी भी. वो अक्सर खबरों का हिस्सा किसी ना किसी बात को लेकर बनीं रहती थीं.  

यह भी जानिए - विजय देवरकोंडा को देख बेकाबू हुई भीड़, कुछ फीमेल फैंस हुईं बेहोश

वहीं उन्होंने (Meena kumari) बचपन से ही काफी दुख भी झेला था. जन्म के समय उनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति बिलकुल ठीक नहीं थी, जिसके बाद दोनों ने मीना को अनाथालय छोड़ने का फैसला किया गया था. दोनों मीना को वहां पर छोड़ भी आए लेकिन कुछ ही घंटों बात पिता का दिल नहीं माना और वह दोबारा अपनी बेटी को अपने साथ घर ले आए. घर की परस्थितियां ठीक न होने की वजह से मीना (Meena kumari) ने महज 7 साल की उम्र से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी.

उनकी पहली फिल्म फरजाद-ए हिंद थी. इसके बाद उन्होंने अन्नपूर्णा, सनम, तमाशा लाल हेवली में भी काम किया. लेकिन उन्हें शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचाया फिल्म बैजू बावरा ने. उनकी यह फिल्म साल 1952 में रिलीज हुई थी.  इस फिल्म से उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई और वो (Meena kumari) बॉलीवुड की बड़ी स्टार बन गई थी.