logo-image

Madhuri Dixit: देश में बैन हो गया था 'चोली के पीछे..' गाना, माधुरी के नाम हो गए थे दंगे

बॉलीवुड दीवा माधुरी दीक्षित का आज 15 मई को जन्मदिन है.

Updated on: 15 May 2023, 03:17 PM

नई दिल्ली:

Madhuri Dixit Birthday: बॉलीवुड दीवा माधुरी दीक्षित का आज 15 मई को जन्मदिन है. एक्ट्रेस के फैंस सोशल मीडिया पर अपनी फेवरेट 'धक-धक' गर्ल को बर्थडे विशेज भेज रहे हैं. माधुरी अपने जमाने में हिंदी सिनेमा की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल, डांस, मुस्कुराहट और दिलकश अदाओं से दुनियाभर में लोगों के दिलों पर राज किया है. हिंदुस्तान ही नहीं पाकिस्तान में भी माधुरी की जबरदस्त फैन-फॉलोइंग थी. माधुरी पर फिल्माए गए सभी गाने सुपरहिट रहे हैं. उनका एक गाना चोली के पीछे आज भी सबसे कंट्रोवर्शियल सॉन्ग है. इस गाने पर रिलीज के वक्त 1993 में खूब बवाल मचा था. 

आइटम सॉन्ग को लेकर हुआ विवाद
1993 में डायरेक्टर सुभाष घई की फिल्म 'खलनायक' (Khalnayak) रिलीज हुई थी. फिल्म से पहले इसका एक आइटम सॉन्ग 'चोली के पीछे' (Choli Ke Peeche) रिलीज किया गया था. ये गाना लिरिक्स राइटर आनंद बख्सी ने लिखा था जिसमें लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का म्यूजिक था. सिंगर अल्का याज्ञनिक और इला अरुण ने इसे गाया था. वहीं दिग्गज कोरियोग्राफर सरोज खान ने इसे कोरियोग्राफ किया था.  

बैन हो गया था 'चोली के पीछे'
गाना रिलीज होते ही इसके डबल मीनिंग बोल और माधुरी के सेक्सी डांस स्टेप्स ने उस दौरान पूरे देश को सकते में ला दिया था. हर कोई इस गाने पर आपत्ति जता रहा था. माधुरी के नाम पर देश में बवाल मच गया था. लोगों ने इसे तुरंत बैन करने की मांग कर डाली थीं. लगभग 32 राजनीतिक संगठनों और पॉलिटिकल लीडर्स ने भी गाने पर आपत्ति जताई थी. दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर ये गाना बैन कर दिया गया था. साथ ही ये गाना तेजी से बिका और एक हफ्ते के अंदर इसके एक करोड़ कैसेट बिक गए थे. ये उस जमाने में एक रिकॉर्ड माना जाता था. 

माधुरी के नाम मचा था बवाल
फिल्म में माधुरी गंगा नाम की लड़की का रोल प्ले कर रही थीं. ऐसे में उनके नाम और इस आइटम सॉन्ग पर लोगों ने खूब आपत्ति जताई थी. देशभर में कई जगह विवाद हुआ और माधुरी के नाम पर खूब कंट्रोवर्सी हुई थीं. गाने के साथ-साथ लोगों ने माधुरी को भी बैन करने की डिमांड कर दी थीं. उस समय माधुरी फैंस के रिएक्शन देखकर काफी डर गई थीं. हालांकि, फिल्म रिलीज के बाद लोगों को कहानी के अनुसार गाना पसंद आया. आज भी माधुरी का ये आइटम सॉन्ग हर शादी-फंक्शन में बजता मिल जाता है.