logo-image

जब केस कर Madhubala ने Dilip Kumar को दिया झटका, सगाई तोड़कर लगवाए कोर्ट के चक्कर

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस और खूबसूरती की मूरत Madhubala से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं जों आज भी कहीं गुमनामी के अंधेरों में छुपे हुए हैं. ऐसा ही एक किस्सा है जब मधुबाला ने Dilip Kumar से सगाई तोड़ दी थी और केस कर उनसे कोर्ट के चक्कर भी लगवाए थे.

Updated on: 01 Feb 2022, 10:25 AM

नई दिल्ली :

हिंदी सिनेमा में मधुबाला (Madhubala) का नाम हमेशा के लिए अमर है, वजह न सिर्फ उनकी एक्टिंग बल्कि खूबसूरती भी थी. अपने करियर के दौरान मधुबाला का नाम बहुत से लोगों के साथ चर्चा में रहा. इनमें सुपरस्टार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का नाम भी शामिल है. आज भी दोनों के प्यार के चर्चे लोगों की जुबान पर हैं. यूं तो दिग्गज एक्ट्रेस और खूबसूरती की मूरत मधुबाला से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं जों आज भी कहीं गुमनामी के अंधेरों में छुपे हुए हैं. लेकिन आज हम आपको वो किस्सा बताने जा रहे हैं जब मधुबाला ने Dilip Kumar से सगाई तोड़ दी थी और केस कर उनसे कोर्ट के चक्कर भी लगवाए थे.  

यह भी पढ़ें: Arshad Warsi जिम में बहा रहे पसीना, बना ली है Hritik Roshan जैसी बॉडी!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मधुबाला और दिलीप कुमार का रिश्ता 9 साल तक चला था. इतना ही नहीं, दोनों की सगाई भी हो चुकी थी और शादी भी करने वाले थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंज़ूर था और मधुबाला की शादी किशोर कुमार (Kishor Kumar) से हो गई.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mumtaz Jehan Begum Dehlavi 🌹 (@madhubala.forever)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मधुबाला के पिता को दिलीप कुमार के साथ अपनी बेटी का रिश्ता मंजूर नहीं था. इतना ही नहीं उन्हें दोनों का साथ में फिल्में करना भी खटकता था. दरअसल, जब निर्माता बीआर चोपड़ा ने अपनी फिल्म नया दौर के लिए मधुबाला और दिलीप कुमार को कास्ट किया तो शूटिंग के लिए फिल्म की टीम को मध्य प्रदेश जाना था लेकिन मधुबाला के पिता ने इस बात की मंजूरी नहीं दी. इसी वजह से बीआर चोपड़ा ने फिल्म में वैजयंतीमाला को साइन किया. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mumtaz Jehan Begum Dehlavi 🌹 (@madhubala.forever)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म नया दौर के प्रमोशन के लिए मेकर्स ने न्यूज़ पेपर में एक फोटो छपवाई, जिसमें मधुबाला की जगह वैजयंतीमाला नज़र आ रही थीं. इस मुद्दे को मधुबाला ने कोर्ट तक घसीटा, दिलीप कुमार भी गवाही देने के लिए कोर्ट में पेश हुए. इस कोर्ट केस के दौरान दोनों के बीच दरार आ गई और उनके रास्ते अलग-अलग हो गए. दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला किशोर कुमार को दिल दे बैठीं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ✨ 𝔎𝔦𝔰𝔥𝔬𝔯𝔢 𝔎𝔲𝔪𝔞𝔯 ✨🟠 (@madhubala_1924)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी के लिए पूछा तो उन्होंने तुरंत हां बोल दिया. किशोर एक्ट्रेस ने अपना धर्म बदल कर मधुबाला से शादी की थी. हालांकि, शादी के कुछ वक्त बाद ही मधुबाला को पता चला कि उन्हें दिल की बीमारी है. कई सालों तक बिमारी से लड़ने के बाद 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया था.