logo-image

जब Holi इन फिल्मों में लेकर आई टर्निंग प्वॉइंट, लोगों के उड़ गए होश

होली का त्योहार लोगों के मन में उमंग भर देता है. लोग होली के लाल-पीले रंगों में रंग जाते हैं. अब भई होली के मौके पर बॉलीवुड के पॉपुलर सॉन्ग्स न बजाए जाएं, ऐसा हो नहीं सकता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये होली फिल्मों में टर्निंग प्वॉइंट लेकर आई.

Updated on: 17 Mar 2022, 12:26 PM

नई दिल्ली:

होली (Holi 2022) का त्योहार लोगों के मन में उमंग भर देता है. लोग अपने सारे गिले-शिकवे भूलकर होली के लाल-पीले रंगों में रंग जाते हैं. अब जैसे कि आप होली के त्योहार में बॉलीवुड के हिट सॉन्ग्स पर डांस करने के लिए एक्साइटेड होंगे, तो आपको बता दें कि बॉलीवुड न केवल गानों के मामले में होली के लिए स्पेशल है. बल्कि ये होली फिल्मों में कई बड़े टर्निंग प्वॉइंट लेकर आई. जी हां, ये फगुआ फिल्म में बिल्कुल बदलाव लेकर आया. जिसने फैंस को हैरान कर दिया. आज हम इसी के बारे में बताने वाले हैं. 

शोले (1975)

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'शोले' (Sholay) में वीरू और बसंती की होली तो आपको याद ही होगी, जिसमें थोड़ी शरारत और खूब मस्ती थी. इस फिल्म का गाना 'होली के दिन दिल खिल जाते हैं' (Holi Ke Din Dil Khil Jaate Hain) काफी ज्यादा फेमस हुआ. लोग आज भी होली के मौकै पर इस गाने पर थिरकते नज़र आते हैं. लेकिन आपको बता दें कि फिल्म में होली मनाने के बाद गब्बर ने एंट्री मारकर जय-वीरू को बंदी बना लिया है. जिससे फिल्म में खुशी और मस्ती वाले सीन के बाद बिल्कुल इंटेंस सीन शुरू हो गया.

सिलसिला (1981)

फिल्म 'सिलसिला' (Silsila) का सॉन्ग 'रंग बरसे भीगे चुनरवाली' (Rang Barse Bheege Chunarwali) सॉन्ग सुनने के बाद भला किसे थिरकने का मन नहीं करेगा. इस गाने में अमिताभ बच्चन भांग पी लेते हैं और रेखा के साथ जबरदस्त डांस करते हैं. लोगों को दोनों की केमिस्ट्री काफी ज्यादा पसंद आई. लेकिन फिर इसके बाद दोनों की करीबी देख उनका अतीत उनके सामने आकर एक बार फिर खड़ा हो जाता है. इस फिल्म में संजीव कुमार और जया बच्चन ने उनके साथ स्क्रीन शेयर किया था.

डर (1993)

शाहरुख खान, जूही चावला और सनी देओल स्टारर फिल्म 'डर' (Darr) में जहां कलाकारों की बेहतरीन एक्टिंग, सस्पेंस और थ्रिलर देखने को मिला था. वहीं, इस फिल्म का गाना 'अंग से अंग लगाना' (Ang Se Ang Lagana) काफी ज्यादा फेमस हुआ. जिसमें सनी और जूही थिरकते नज़र आए. लेकिन इस बीच विलेन के रोल में शाहरुख वहां पहुंच जाते हैं और जूही को रंग लगाते हैं. जिसके बाद से शुरू होता है शाहरुख का एकतरफा प्यार. जो जूही को अपना बनाने के लिए कुछ भी कर सकता है.

बागवान (2003)

'बागवान' (Baghban) में जहां एक ज्वॉइंट फैमिली की कहानी को दिखाया गया था. जिसे देखकर आज भी लोगों की आंखों से आंसू निकल आते हैं. वहीं, इस फिल्म के गाने 'होली खेले रघुवीरा अवध में' (Holi Khele Raghuvira Awah Me) काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ. जिसके बोल आज भी होली के मौके पर लोग गुनगुनाते रहते हैं. हालांकि, फिल्म में इस होली के बाद दो प्यार करने वाले अलग हो गए. वहीं, उनके बच्चों द्वारा भी उन्हें जरा भी इज्जत और सम्मान नहीं मिला. जिसकी ख्वाहिश उन्होंने सालों से की थी.

वक्त- द रेस अगेंस्ट टाइम (2005)

'लेट्स प्ले होली' (Let's Play Holi) सॉन्ग भी होली के फेमस गानों की लिस्ट में शामिल है. जिसे फिल्म 'वक्त- द रेस अगेंस्ट टाइम' (Waqt : The Race Against Time) में फिल्माया गया था. इस फिल्म में अक्षय और प्रियंका के बीच जबरदस्त केमिस्ट्री देखने को मिली थी. हालांकि, फिर प्रियंका के प्रेग्नेंट होने की खबर आती है. जिसके बाद अमिताभ उन्हें घर से बाहर निकाल देते हैं और अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए कहते हैं.