logo-image

Javed Akhtar Songs: दारू पीकर जावेद अख्तर ने 9 मिनट में लिख डाला था ये गाना, आज भी है सुपरहिट

जावेद अख्तर का लिखा ये गाना फिल्म 'साथ-साथ' में रखा गया था और दीप्ति नवल और फारुख शेख पर फिल्माया गया था. ये अपने जमाने का सबसे रोमांटिक गीत माना जाता है.

Updated on: 14 Jun 2023, 02:16 PM

नई दिल्ली:

Javed Akhtar Songs: बॉलीवुड के सॉन्ग राइटर जावेद अख्तर काफी चर्चा में हैं. अख्तर के एक बयान पर लोगों हैरान रह गए हैं. उन्होंने अपने करियर में सैकड़ों हिट गाने दिए हैं. खासतौर पर 80-90 के दशक में जावेद अख्तर के लिखे गानों की धूम रही है. वो आज भी ट्रेडिंग गाने लिखते हैं. इस बीच जावेद अख्तर ने अपने एक सुपर-डूपर हिट रोमांटिक गाने को लेकर दिलचस्प खुलासे किए हैं. सोशल मीडिया पर उनका बयान तेजी से वायरल हो रहा है. 

तब मुफ्त में लिखते थे जावेद साहब

जावेद अखतर के लिखे गानें लोगों के जेहन में हमेशा तरो-ताजा रहते हैं. उनके लिखे गाने सदाबहार माने जाते हैं. हाल ही में, जावेद ने अपने लिखे एक गाने से जुड़ी यादें ताजा की हैं. उन्होंने बताया कि किस तरह फिल्म मेकर रोज उनके पास आते थे और गाना लिखने की डिमांड करते थे. उस समय जावेद ने ये गाना एक असिस्टेंट डायरेक्टर के लिए फ्री में लिखकर दे दिया था.

10 मिनट के अंदर निपटाए कई गाने

अख्तर ने बताया कि उन्होंने एक गाना मात्र 9 मिनट में लिख डाला था. आज भले किसी को यकीन न हो लेकिन ये गाना उन्होंने आधी रात को 8-9 पैग लगाने के बाद लिखा था. जावेद अख्तर ने बताया उन्होंने 10 मिनट के अंदर भी कुछ गाने लिखे हैं...फिल्म 'सिलसिला' के बाद यश चोपड़ा का एक असिस्टेंट उनके पास गया और गाना लिखने की रिक्वेस्ट की थी. उस असिस्टेंट के पास पैसे नहीं थे, लेकिन अख्तर मुफ्त में गाना लिखने के लिए मान गए थे.

9 पैग लगाकर 9 मिनट में लिखा गाना

अख्तर बताते हैं कि वो बेचारा रोज शाम को आता और गाना मांगता. मैं उसे कई दिन तक टालता रहा. वो असिस्टेंट के साथ रोज बैठकर शराब पीते लेकिन गाना नहीं लिखते थे. ऐसे एक दिन उन्होंने 8-9 पैग लगाने के बाद कागज उठाकर 9 मिनट में गाना लिखकर दे दिया. उस शख्स को आखिरी ट्रेन पकड़नी थी और वो बार-बार अपनी घड़ी देख रहा था. मैंने 9 मिनट में गाना खत्म करके उन्हें पकड़ा दिया. वो गाना था 'तुमको देखा तो ये ख्याल आया....' जिसे जगजीत सिंह ने गाया था. 

जावेद अख्तर का लिखा ये गाना फिल्म 'साथ-साथ' में रखा गया था और दीप्ति नवल और फारुख शेख पर फिल्माया गया था. ये अपने जमाने का सबसे रोमांटिक गीत माना जाता है. जगजीत की आवाज में ये गाना ब्लॉकबस्टर हिट रहा था.