logo-image

Ramayana : जब रामायण में अपने किरदार हनुमान के लिए भूखे रहते थे दारा सिंह, करना पड़ता था संघर्ष

रामानंद सागर की 'रामायण' के बारे में बात करते हुए प्रेम सागर ने 'हनुमान' का किरदार निभाने वाले दारा सिंह के बारे में खुलकर बात की.

Updated on: 20 Jan 2024, 05:45 PM

नई दिल्ली:

रामानंद सागर की रामायण इसी नाम के प्रसिद्ध महाकाव्य की सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय ऑन-स्क्रीन प्रस्तुतियों में से एक रही है. हालांकि यह शो बहुत पहले ही बंद हो चुका है, फिर भी दर्शक इसे पसंद करते हैं, जो इसे किसी भी समय आसानी से दोबारा देख सकते हैं. इस शो में दीपिका चिखलिया, दारा सिंह और अरुण गोविल जैसे कई प्रतिभाशाली कलाकारों को भारी सफलता मिली, और अब, प्रेम सागर ने शो के एक कलाकार के बारे में कुछ अनसुने किस्से बताए. प्रेम सागर दारा सिंह के बारे में किस्से याद करते हैं, जिन्होंने रामायण में 'हनुमान' की भूमिका निभाई थी.

हनुमान के किरदार के लिए 9 घंटे तक भूखे रहते थे दारा सिंह 

एक इंटरव्यू में, महान फिल्म निर्माता रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने अपने पिता द्वारा बनाई गई. टेलीविजन सीरीज, रामायण की शूटिंग के कुछ किस्सों का खुलासा किया. उन्होंने शो में 'हनुमान' की भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता दारा सिंह के बारे में बात की और बताया कि कैसे अभिनेता को बैठने के लिए एक विशेष स्टूल की आवश्यकता थी. अधिक विस्तार से बताते हुए, प्रेम ने साझा किया कि एक बार जब अभिनेता ने पोशाक पहन ली, इसके अलावा, हनुमान के भारी श्रृंगार के कारण, वह कुछ खा नहीं पाते थे और लंबे समय तक भूखे रहते थे. 

पूंछ को सेट करने के लिए एक विशेष स्टूल की आवश्यकता थी

प्रेम सागर ने कहा 'उनके मेकअप में लगभग तीन से चार घंटे लगते थे. उस समय प्रोस्थेटिक्स नहीं थे और हमें लुक हनुमानजी से मैच करना पड़ता था, और फिर उसकी पूंछ. पूंछ लगा रखी है तो बैठेगा कहां? उसके लिए एक विशेष स्टूल था, जिसमें एक कट लगा हुआ था, ताकि वह अपनी पूंछ के सहारे बैठ सके. एक बार जब फफूंद उसके चेहरे पर लग गई, तो वह अपना खाना कैसे खाएगा? और मेकअप शूट से तीन घंटे पहले किया जाएगा, तो लगभग आठ से नौ घंटे तक वह आदमी कुछ भी नहीं खा सकता था.