News Nation Logo

Raju Srivastava ने कैसे तय किया 50 रुपये से 20 करोड़ तक की कमाई का सफर, जानें

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 21 Sep 2022, 12:57:47 PM
raju srivastava passes away

राजू श्रीवास्तव ने जब की थी महज 50 रुपये की कमाई (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) कॉमेडी जगत का जाना-माना नाम हैं. जिन्हें 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' (Raju Srivastava in the great indian laughter challenge) से लोगों के बीच पहचान मिली. इसके बाद एक्टर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने खूब शोहरत और दौलत कमाई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्टर की जिंदगी में कभी ऐसा दिन भी रहा, जब उनकी कमाई महज 50 रुपये थी. अब जब कॉमेडियन हमारे बीच (Raju Srivastava death) नहीं रहे हैं, तो आज हम उनकी जिंदगी (Raju Srivastava life) के इसी पहलू को छूने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं कि कैसे एक आम राजू कॉमेडी के शहंशाह बन गए. 

25 दिसम्बर, 1963 को कानपुर के उन्नाव में जन्मे (Raju Srivastava date of birth) राजू श्रीवास्तव मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं. उनके पिता रमेशचंद्र श्रीवास्तव जाने-माने कवि थे. ऐसे में राजू का बचपन भी कविताओं कि पंक्तियां सुनते और पढ़ते हुए बीता. लेकिन इस बीच उनकी रूचि कॉमेडी में हुई. इसके साथ ही उन्हें मिमिक्री का भी खूब शौक था. राजू अक्सर स्कूल में अपने टीजर्स की मिमिक्री किया करते थे. कॉमेडियन स्कूल में होने वाली प्रतियोगिताओं में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया करते थे. हालांकि, राजू को ये शौक उस समय था, जब ज्यादातर घरों के बच्चे सरकारी नौकरी की तरफ जाते थे. ऐसे में उनके परिवारवालों को उनका ये काम पसंद नहीं था. सभी इस बात को लेकर काफी परेशान रहा करते थे कि अगर ऐसा ही रहा, तो आगे चलकर राजू का क्या होगा. लेकिन वो कहां जानते थे कि अगर हर आम इंसान की तरह राजू भी सरकारी नौकरी करते, तो देश को इतना बेहतरीन कॉमेडियन कैसे मिलता. 

फिर जैसे-तैसे राजू ने कानपुर (Raju Srivastava hometown) से निकलकर मुंबई आने के बारे में सोचा. जिसमें उनकी मां ने काफी मदद की. लेकिन मायानगरी में आकर भी उन्हें राह नहीं मिल रही थी. राजू काफी समय तक वहां रहने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के घर रहे. लेकिन कहीं भी उनका ठिकाना ज्यादा दिन के लिए नहीं रहा. इस बीच उनकी दोस्ती कॉमेडी के दूसरे दिग्गज जॉनी लीवर से हुई. जिन्होंने राजू को अपने साथ आकर रहने के लिए कहा. हालांकि, उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया. उन्होंने अपने स्ट्रगल के दिनों में पैसों की कमी के चलते ऑटो रिक्शा भी चलाया था. जिस दौरान ही उन्हें ऑटो में बैठी एक सवारी के जरिए पहला ब्रेक मिला था, हालांकि, तब उन्हें अपनी कॉमेडी के लिए केवल 50 रुपये ही मिले थे. 

जिसके बाद उन्हें अपना पहला शो (Raju Srivastav shows) मिला, जिसका नाम था 'टी टाइम मनोरंजन'. हालांकि, ये केवल शुरुआती सीढ़ी थी. उन्होंने इसके बाद कई फिल्मों (Raju Srivastava movies) में रोल अदा किए. जिनमें 'मैंने प्यार किया', 'बाजीगर', 'आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया', 'बिग ब्रदर' जैसी फिल्मों का नाम शामिल है. लेकिन फिर 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में राजू की कॉमेडी ने लोगों को उनकी तरफ आकर्षित किया. हालांकि, राजू वो शो तो नहीं जीत पाए थे. लेकिन वो घर-घर में अपनी पहचान कायम करने में कामयाब हो गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजू की हालिया नेट वर्थ (Raju Srivastava net worth) 20 करोड़ थी. हर आम इंसान में बसा फैन राजू को लेकर गर्व महसूस करता है कि कैसे उन्होंने बिना किसी 'गॉडफादर' के इंडस्ट्री में अपना कितना नाम बनाया. 

First Published : 21 Sep 2022, 12:57:47 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.