News Nation Logo

जब बॉलीवुड में पहली बार खेली गई 'रंगीन' होली, खिल उठे लोगों के चेहरे

देशभर में होली (Holi) के त्योहार की उमंग लोगों में देखने को मिल रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड में पहली रंगों वाली होली कब खेली गई थी. अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं. जिसे सुनकर आपको हैरानी होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 17 Mar 2022, 01:33:31 PM
holi

फिल्म 'औरत' में खेली गई थी होली (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

देशभर में होली (Holi) के त्योहार की उमंग लोगों में देखने को मिल रही है. भारत में कई जगहें हैं, जहां होली के एक हफ्ते पहले से ही लोग रंग खेलना शुरू कर देते हैं. लेकिन आज हम आम लोगों की होली नहीं बल्कि बॉलीवुड की होली की बात करेंगे. जिसमें आपने कुछ फिल्मों में स्टार्स को होली खेलते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर बॉलीवुड में होली की शुरुआत कब से हुई. अगर नहीं तो आपको बता दें कि फिल्मों में लोगों ने आजादी से पहले से होली खेलना शुरू कर दिया था. 

सबसे पहले साल 1940 में पर्दे पर कलाकार होली मनाते दिखे थे. जिस साल फिल्म 'औरत' (Aaurat) रिलीज हुई थी. जिसमें सरदार अख्तर, सुरेंद्र, कन्हैया लाल और याकुब जैसे कलाकारों ने एक्टिंग की थी. सभी ने फिल्म में जमकर होली खेली थी. हालांकि, ये फिल्म ब्लैक-एंड-व्हाइट थी. ऐसे में होली के रंगों का मजा दर्शक नहीं ले सके. बता दें कि इस बात से ज्यादातर लोग अंजान थे कि पर्दे पर सबसे पहली होली महबूब खान की ब्लैक-एंड-व्हाइट फिल्म में खेली गई थी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म को दोबारा 'मदर इंडिया' (Mother India) के नाम से बनाया गया. जिसे सन् 1957 में रिलीज किया गया. 

अब आप सोच रहे होंगे कि भले ये होली बॉलीवुड वाली हो. लेकिन ये भी कोई होली (Holi) होती है, जिसमें कोई रंग ही न हो. तो हां ये सच तो है कि बॉलीवुड की पहली होली ब्लैक-एंड-व्हाइट थी. लेकिन फिर 12 साल बाद बॉलीवुड में 'रंगीन' होली देखने को मिली. जब फिल्म 'आन' रिलीज हुई. इस फिल्म में दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और निम्मी ने जबरदस्त एक्टिंग की थी. दोनों एक-दूसरे के साथ खूब होली खेलते दिखे. बता दें कि इस फिल्म को भी महबूब खान ने ही रिलीज किया था 

हालांकि, अगर बॉलीवुड में फिल्मों का नाम आता है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले 'सिलसिला', 'बागवान', 'शोले', 'मोहब्बतें', 'ये जवानी है दीवानी' जैसी फिल्मों का नाम आता है. जबकि असल शुरुआत तो काफी पहले हो गई थी. खैर, अब जब बात बॉलीवुड में होली की हो रही है, तो राज कपूर का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता. जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि होली का त्योहार राज कपूर (Raj Kapoor) का पसंदीदा था. ऐसे में वो होली के मौके पर बड़ी पार्टी रखते थे. जिसमें बॉलीवुड के कई दिग्गज पहुंचते थे. उनकी पार्टी आज भी लोगों को खूब याद आती है.

First Published : 17 Mar 2022, 01:33:31 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.