logo-image

हमें बच्चों को समझाना चाहिए कि वे अपनी रक्षा कैसे करें : आयुष्मान खुराना

यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट अभिनेता आयुष्मान खुराना ने गुरुवार को विश्व मानवाधिकारदिवस के अवसर पर बच्चों की सुरक्षा और एक सुरक्षित माहौल में इनके बड़े होने पर बात की.

Updated on: 10 Dec 2020, 01:09 PM

मुंबई:

यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट अभिनेता आयुष्मान खुराना ने गुरुवार को विश्व मानवाधिकारदिवस के अवसर पर बच्चों की सुरक्षा और एक सुरक्षित माहौल में इनके बड़े होने पर बात की. आयुष्मान ने कहा, "हिंसा को रोका जा सकता है और रोका जाना चाहिए. माता-पिता, टीचर, समुदाय के एक सदस्य और अपनी एक जिम्मेदारी के रूप में हमारी एक भूमिका है, जिसका हमें पालन करना चाहिए. हमें बच्चों को यह समझाने के लिए उन तक पहुंचने की जरूरत है कि वे अपने माता-पिता या चाइल्ड लाइन 1098 में कॉल कर अपने साथ हो रही हिंसा के बारे में बता सकते हैं. हमें बच्चों को यह समझाने में उनकी मदद करनी होगी कि वे खुद को बचा सकते हैं."

आयुष्मान ने आगे कहा, "हमें उनके व्यवहार में आ रहे बदलावों को समझने और उसके प्रति अपनी प्रतिक्रिया देने के बारे में भी उनकी मदद करनी चाहिए."

ये भी  पढ़ें: नहीं रहे दिग्गज डांसर पद्मश्री अस्ताद देबू, 73 की उम्र में मुंबई में निधन

बता दें कि मशहूर अमेरिकी पत्रिका टाइम मैग्जीन में सौ प्रभावशाली व्यक्तियों की इस साल की सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) को भी शामिल किया गया है. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता आयुष्मान साल 2020 के लिए इस प्रतिष्ठित सूची में अपनी जगह बनाने वाले पांचवें भारतीय हैं.

आयुष्मान खुराना के अलावा इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एड्स के इलाज को ढूंढ़ने की दिशा में काम करने वाले लंदन निवासी भारतीय मूल के डॉक्टर रवींद्र गुप्ता, शाहीनबाग आंदोलन से चर्चा में आईं बिल्किस दादी शामिल हैं.