logo-image

नहीं रहे दिग्गज डांसर पद्मश्री अस्ताद देबू, 73 की उम्र में मुंबई में निधन

कथक और कथकली को एक साथ नया रूप देने वाले मशहूर डांसर अस्ताद देबू का निधन हो गया है. उनका निधन गुरुवार सुबह मुंबई में हुआ. उनकी उम्र 73 साल थी. वह काफी समय से बीमार थे

Updated on: 10 Dec 2020, 12:14 PM

नई दिल्ली :

साल 2020 में हमारे बीच से कई दिग्गज सितारे दुनिया को अलविदा कह गए हैं. बता दें कथक और कथकली को एक साथ नया रूप देने वाले मशहूर डांसर अस्ताद देबू का निधन हो गया है. उनका निधन गुरुवार सुबह मुंबई में हुआ. उनकी उम्र 73 साल थी. वह काफी समय से बीमार थे. 

यह भी पढ़े: Forbes की लिस्ट में बॉलीवुड सितारों का बोलबाला, इन स्टार्स के नाम लिस्ट में शामिल

अस्ताद देबू की गिनती उन डांसरों में की जाती है. जिन्होंने आधुनिक और पुराने जमाने के भारतीय नृत्य को एक कर एक नया डांस फॉर्म तैयार किया. उन्होंने नई पीढ़ी के डांसरों को एक नई प्रेरणा दी. वह हमेशा भारतीय संस्कृति और भारतीय डांस को आगे बढ़ाते रहे. 

यह भी पढ़े: 'AK vs AK' को लेकर अनिल कपूर और नेटफ्लिक्स ने दी सफाई, एक्टर का Video वायरल

अस्ताद देबू का जन्म 13 जुलाई,1947 को गुजरात में हुआ था. वह शुरू से ही डांस में रूची रखते थे. उन्होंने शुरूआती दौर में गुरू प्रह्लाद दास से कथक की शिक्षा ली. बाद में अस्ताद देबू ने गुरू ईके पनिक्कर से कथकली की शिक्षा ली. उन्होंने करीब 5 दशक तक डांस की दुनिया में राज किया. देबू अबतक दुनिया के 70 देशों में अपनी कला का नमूमा बिखेर चुके थे.

 

अस्ताद देबू को उनके डांस के लिए पद्मश्री से नवाजा जा चुका है.वह सिर्फ डांस ही नहीं बल्कि समाजसेवा के क्षेत्र में भी लगातार काम करते रहे हैं. भारत और विदेश में वह दिव्यांग बच्चों की सेवा करते रहे हैं. वहीं उनके निधन के साथ डांस प्रेमियों के लिए उनके परिवार ने संदेश भी दिया है. उनका कहना है कि वह डांस का नया रूप दुनिया को सौंप गए हैं. जिसे आगे बढ़ाना है.