News Nation Logo

BREAKING

Banner

दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का 88 साल में निधन

शशिकला (Shashikala) जन्म 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर (Solhapur) में हुआ था. उन्होंने तकरीबन 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया. फिलहाल वो लंबे समय से बॉलीवुड से दूर थीं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 04 Apr 2021, 05:09:30 PM
Shashikala

Shashikala (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • 11 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग
  • पति बहुत अत्याचार किया करते थे
  • 2007 में पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

नई दिल्ली:

बॉलीवुड पर इस समय कोरोना का कहर बरप रहा है. हर रोज कोई ना कोई सितारा कोरोना महामारी की जद में आ रहा है. इन खबरों को देखकर लगता है कि फिल्म इंडस्ट्री को किसी की नजर लग गई है. इसी बीच सिनेमा जगत से बड़ी खबर सामने आई है, जिससे पूरी इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है. दरअसल 70 के दशक की दिग्गज अदाकारा शशिकला (Shashikala) का आज निधन हो गया. शशिकला ने 88 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है. शशिकला (Shashikala) का पूरा नाम शशिकला जावलकर है. वे एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती थीं.

शशिकला (Shashikala) जन्म 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के सोलापुर (Solhapur) में हुआ था. उन्होंने तकरीबन 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया. फिलहाल वो लंबे समय से बॉलीवुड से दूर थीं. शशिकाला की जिंदगी काफी-उतार चढ़ावों भरी रही है. उन्होंने फिल्मों में हीरोइन के साथ-साथ नेगेटिव किरदार भी निभाए हैं. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए साल 2007 में उन्हें पद्मश्री (Padma Shree) अवॉर्ड दिया गया था. इसके अलावा उन्हें 2009 में वी शांताराम अवॉर्ड्स के दौरान लाइफटाइम अचीवमेंट से भी नवाजा गया था.

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड पर कोरोना का कहर, अक्षय कुमार के बाद गोविंद भी हुए पॉजिटिव

11 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

शशिकला को बचपन से नाचने-गाने का शौक था. वे जब महज 11 साल की थीं, तभी उनका परिवार मुंबई आ गया था. पिता का बिजनेस ठप्प होने की वजह से उनको काफी कम उम्र में ही काम करना पड़ा. मुंबई में उनके पिता ने बेटी के लिए एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो जाकर काम ढूंढना शुरू किया. इसी दौरान शशिकला की मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई. नूरजहां को वे अच्छी लगीं और उन्होंने अपने पति से कहकर उन्हें फिल्म में काम दिलवा दिया. शशिकला ने 1945 में फिल्म 'जीनत' में काम किया. इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे.

'जीनत' से किया डेब्यू

शशिकला ने साल 1945 में रिलीज हुई फिल्म 'जीनत' (Jeenat) से बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया. उन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल, अनुपमा में भी काम किया था. फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी काम किया था. वह मशहूर सीरियल सोन परी में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं. वहीं उन्होंने कई फिल्मों में मां के रोल भी निभाए, जिनमें मदर 98, परदेसी बाबू, बादशाह, कभी खुशी कभी गम, मुझसे शादी करोगी और चोरी-चोरी जैसी फिल्में शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अमिताभ ने विराट-अनुष्का पर शेयर किया Joke, फैन्स नहीं रोक पा रहे हंसी

पति ने काफी टॉर्चर किया 

फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली. कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा. इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया. लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे. पति से झगड़ों के चलते शशिकला एक शख्स के साथ विदेश चली गईं थीं, लेकिन वह इंसान उन्हें बेहद टॉर्चर करता, इसलिए वे इंडिया लौट आईं. वापस आकर पागलों की तरह सड़क पर घूमती थीं, फुटपाथ पर सोती थीं. कोई कुछ खाने के लिए दे देता तो वे खा लेती थीं. 

बेटी-दामाद के पास रहती थीं

पति के अत्याचारों से तंग आकर वे आश्रम और मंदिरों में भटकती रहती थीं. फिर वे कोलकाता चली गईं और मदर टेरेसा के साथ 9 साल रहीं. लोगों की सेवा की. जब थोड़ी शांति मिली तो दोबारा मुंबई आकर फिल्मों में काम शुरू किया. अपने आखिरी समय में शशिकला छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती थीं. बड़ी बेटी की कैंसर की वजह 1993 में मौत हो गई थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Apr 2021, 04:32:09 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.