logo-image

Seema Deo Passes Away: अमिताभ बच्चन की इस हिरोइन का हुआ निधन, शोक में डूबे स्टार्स

Seema Deo Passes Away at 83: मशहूर एक्ट्रेस का आज सुबह निधन हो गया है, उन्होंने 'आनंद' फिल्म में अमिताभ बच्चन की भाभी का रोल प्ले किया था और साथ ही उन्होंने 'ड्रीम गर्ल' जैसी फिल्मों में भी काम किया है.

Updated on: 24 Aug 2023, 01:05 PM

नई दिल्ली:

सिनेमा जगत से एक बुरी खबर सामने आई है. दिग्गज एक्ट्रेस सीमा देव (Seema Deo Passes Away) का निधन हो गया है. दिग्गज एक्ट्रेस आनंद, कोशिश और अमिताभ बच्चन के साथ कोरा कागज जैसी फिल्मों में नजर आ चुकीं हैं.सीमा देव  ने 83 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा. बताया जा रहा है वह लंबे समय से अल्जाइमर से पीड़ित थी और आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली.अभिनय देव ने एक बयान दिया जिसमें कहा गया, “मां का आज निधन हो गया. वह ठीक थी, वह अल्जाइमर से पीड़ित थी, लेकिन अन्यथा वह ठीक थी.'' वह अपने बेटे के साथ बांद्रा में रह रही थीं. 

2020 में भी अभिनय ने अपनी मां की चिकित्सा स्थिति के बारे में खुलासा किया था और ट्वीट किया था, “मेरी मां श्रीमती सीमा देव, मराठी फिल्म उद्योग की दिग्गज, अल्जाइमर से पीड़ित हैं. हम, पूरा देव परिवार, उनकी सलामती के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, कामना करते हैं कि पूरा महाराष्ट्र जो उनसे इतना प्यार करता था, वे भी उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by सुधीर विनायक कोंढरे (@sudhir_kondhare)

 

मिया बीबी राज़ी से किया था डेब्यू

उन्होंने 80 से अधिक मराठी और हिंदी फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने 1960 में फिल्म मिया बीबी रज़ी से डेब्यू किया और आखिरी बार उन्हें 2010 की फिल्म जेता में देखा गया था. सीमा ने एक्टर रमेश देव से शादी की थी. रमेश देव ने भी कई फिल्मों और टीवी सीरियलों में काम किया था. 2 फरवरी 2022 में रमेश देव की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. वह 93 साल के थे. बता दें सीमा देव ने अमिताभ बच्चन के साथ 'आनंद' फिल्म में काम किया था, जहां उन्होंने रमेश देव की पत्नी का किरदार निभाया और रमेश देव ने 'आनंद' में अमिताभ बच्चन के दोस्त डॉ. प्रकाश कुलकर्णी का किरदार निभाया था. अमिताभ उन्हें फिल्म में भाभी कहते थे.

 मराठी सिनेमा का एक्टर है बेटा

इसके बाद वह 'भाभी की चूड़ियां', 'दस लाख', 'कोशिश', 'कोरा कागज', 'संसार' और 'सुनहरा संसार' व 'सरस्वतीचंद्र' जैसी फिल्में मेंं भी बेहतरीन रोल प्ले करती नजर आईं, .सीमा देव और रमेश देव के दो बेटे हैं- अजिंक्य देव और अभिनय देव. अभिनय एक डायरेक्टर हैं और 'देल्ही बेली' जैसी फिल्म डायरेक्ट कर चुके हैं. वहीं बेटे अजिंक्य मराठी सिनेमा के जाने-माने एक्टर हैं