logo-image

अफगान फिल्म निमार्ताओं को शरणार्थी का दर्जा देने का मुद्दा उठाएगा वेनिस फिल्म उत्सव

अफगान फिल्म निमार्ताओं को शरणार्थी का दर्जा देने का मुद्दा उठाएगा वेनिस फिल्म उत्सव

Updated on: 29 Aug 2021, 06:25 PM

वेनिस:

78वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल ने तालिबान शासन के तहत अफगान फिल्म निमार्ताओं के लिए शरणार्थी की स्थिति की आवश्यकता पर एक आधिकारिक पैनल की घोषणा की है। इस पैनल की बैठक चार सितंबर को होगी।

यह विषय अफगानिस्तान में चल रहे संकट पर चर्चा का केंद्र बिंदु बन गया है कि तालिबान के सत्ता में आने के साथ ही फिल्म निमार्ताओं और अफगान कलाकारों को सामान्य रूप से कैसे प्रभावित कर रहा है।

आधिकारिक पैनल मानवीय गलियारों को बनाने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करेगा और गारंटी देगा कि फिल्म निमार्ताओं और अन्य कलाकारों को राजनीतिक शरणार्थियों का दर्जा दिया जाए। साथ ही, उनके भविष्य और जरूरत के बारे में चिंताओं के अलावा उन्हें देश छोड़ने की इजाजत दी जाए। वेरिटी डॉट कॉम के अनुसार, फेस्ट ने एक बयान में कहा है कि यूरोप पहुंचने के बाद उन्हें बसने के लिए मदद की जरूरत है।

78वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन ला बिएननेल डि वेनेजि़या द्वारा किया जाता है और अल्बटरे बारबेरा द्वारा निर्देशित किया जाता है। फेस्ट आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह उत्सव इस साल 1-11 सितंबर तक वेनिस में होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.