logo-image

लता मंगेशकर के निधन पर 2 दिन का राष्ट्रीय शोक, झुका रहेगा आधा तिरंगा 

आज शाम 6.30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. स्वर कोकिला लता मंगेशकर की अंतिम विदाई राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी.  

Updated on: 06 Feb 2022, 01:19 PM

मुंबई:

स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का मुंबई (Mumbai) में आज (रविवार को) निधन हो गया. लता मंगेशकर की याद में केंद्र सरकार ने दो दिन का राष्ट्रीय शोक (Two Day National Mourning) घोषित किया है. 6 और 7 फरवरी 2022 को देश में राष्ट्रीय शोक रहेगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह घोषणा की है. इस दौरान देश का तिरंगा झंडा लता मंगेशकर की याद में आधा झुका रहेगा. आज शाम 6.30 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. स्वर कोकिला लता मंगेशकर की अंतिम विदाई राजकीय सम्मान के साथ की जाएगी.  उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सहित कई दिग्गज नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है. 

उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने कहा, भारतीय सिनेमा की सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी का निधन देश की और संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है. लता जी के निधन से आज भारत ने अपना वह स्वर खो दिया है जिसने हर अवसर पर राष्ट्र की भावना को भावपूर्ण अभिव्यक्ति दी. उनके गीतों में देश की आशा और अभिलाषा झलकती थी.

92 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने ली अंतिम सांस
बता दें कि लता मंगेशकर ने आज सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर अंतिम सांस ली. ब्रीच कैंडी अस्पताल के मुताबिक, स्वर कोकिला लता मंगेशकर का निधन मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण हुआ. निधन के वक्त उनकी उम्र करीब 92 साल थी.