News Nation Logo

टीवी स्टार रिद्धिमा, अधविक ने बताया करवा चौथ पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अहम क्यों है?

टीवी स्टार रिद्धिमा, अधविक ने बताया करवा चौथ पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अहम क्यों है?

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Oct 2021, 02:05:01 PM
TV tar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: करवा चौथ सभी विवाहित महिलाओं के लिए एक बहुत ही शुभ दिन होता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति के लंबे जीवन और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भगवान की पूजा करती हैं।

महिलाएं नवविवाहित दुल्हनों की तरह शाम को तैयार होती हैं, मेहंदी लगाती हैं, नए पारंपरिक परिधान पहनती हैं, आभूषण पहनती हैं और सुंदर दिखने के लिए सभी सोलह श्रृंगार करती है।

इसकी शुरूआत सूर्योदय से पहले सुबह के स्नान और सरगी से होती है जिसका सेवन सुबह ही किया जाता है। इसमें चूड़ियां, मिठाइयां, नई पोशाक, मीठी सेंवई और मीठी मठरी शामिल होती हैं।

इस खास दिन पर हमने अभिनेत्री रिधिमा तिवारी से बात की, जिन्होंने अपने पति जसकरण के साथ करवा चौथ की योजना हमारे साथ साझा की।

वह कहती है कि मैंने शगुन की मेहंदी लगाई है। जसकरण ने सरगी के लिए चुपके से खाने के लिए मेरी पसंदीदा चीजें मंगाई थी और सरगी प्लेट को सजाने के लिए मेरे साथ सुबह उठा। हमने सरगी की रस्म निभाई।

जल्द ही ससुराल गेंदा फूल के दूसरे सीजन में नजर आने वाली रिद्धिमा तिवारी कहती हैं कि मैं पूरे दिन निर्जला व्रत रखूंगी और धैर्यपूर्वक चंद्रमा का इंतजार करूंगी। मैं शाम को अपने घर में पूजा के लिए दुल्हन की पोशाक में तैयार हो रही हूं। जस आमतौर पर चाँद देखने और मुझे बताने के लिए ऊपर और नीचे करता रहता है। पूजा और चंद्रमा की रस्म के बाद, हम रात के खाने के लिए बाहर जाएंगे। यह जसकरण का पसंदीदा त्योहार है और वह इस बारे में काफी भावुक है। वह वास्तव में पूरे एक साल इंतजार करता है मेरे लिए उपवास करने के लिए, मुझे सरगी के लिए जगाता है और सिंदूर लगाना पसंद करता है।

वह आगे कहती हैं कि उन्हें पानी के साथ उपवास की रस्म को तोड़ना भी पसंद है। पिछले साल उन्होंने मुझे एक फोन उपहार में दिया था। इस साल भी मैं अपने गिफ्ट को अनबॉक्स करने का इंतजार कर रही हूं। मेरा उपहार, हीरे की अंगूठी हो सकती है।

यह व्रत न केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी महत्वपूर्ण है। और यह वही दिखाई दिया जब अभिनेता अधविक महाजन ने अपनी पत्नी नेहा के साथ करवा चौथ उत्सव के बारे में बात की। वह तेरी मेरी इक जिंदरी में जोगी की भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जब से नेहा और मेरी शादी हुई है, हम हर साल करवा चौथ मना रहे हैं और हम एक साथ उपवास रखते हैं। एक बच्चे के रूप में मैंने हमेशा अपने पिता को करवा चौथ पर अपनी माँ के साथ उपवास करते देखा और अपनी शादी के बाद मैंने उसी परंपरा का पालन करने में एक बार भी संकोच नहीं किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Oct 2021, 02:05:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.