logo-image

नहीं रहे बॉलीवुड के 'पान सिंह तोमर', यहां देखें इरफान खान की Top-5 फिल्में

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं. इरफान ने बुधवार को 54 साल की उम्र में आखिरी सांस ली.

Updated on: 29 Apr 2020, 01:56 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं. इरफान ने बुधवार को 54 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. मंगलवार को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के कोकिला बेन अस्‍पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. उनके निधन से पूरी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शोक का माहौल है. अभी कुछ दिन पहले ही उनकी मां का भी निधन हो गया था. साल 2018 में इरफान खान को पता चला था कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है. इरफान खान (Irfan Khan) का इलाज लंदन के अस्पताल में चल रहा था और वे अभी हाल ही में भारत लौटे थे. लॉकडाउन से पहले ही उनकी आखिरी फिल्‍म 'अंग्रेजी मीडियम' रिलीज हुई थी.

ये भी पढ़ें- इरफान खान जैसी दूसरी मिसाल मिलना मुश्किल, राजनेताओं ने जताया दुख

इरफान खान की टॉप-5 फिल्में
अपने अतुलनीय अभिनय और दमदार आवाज के लिए दुनियाभर में पहचान बना चुके इरफान खान ने कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया था. इरफान की मौजूदगी मात्र से किसी भी फिल्म में इतनी ताकत आ जाती थी कि उसमें अलग से कुछ ज्यादा करने की जरूरत ही नहीं होती थी. यही वजह है कि इरफान की फिल्मोग्राफी से टॉप-5 फिल्में निकालना काफी मुश्किल है. हालांकि, दर्शकों की पसंद के लिहाज से ऐसा किया जा सकता है.

1. पान सिंह तोमर (Paan Singh Tomar)
साल 2012 में आई फिल्म पान सिंह तोमर में इरफान खान की भूमिका की चारों ओर तारीफ हुई थी. इस फिल्म में इरफान खान ने मशहूर एथलीट पान सिंह तोमर की भूमिका निभाई थी, जो बाद में एक नामी डकैत बन गया था.

2. पीकू (Piku)
फिल्म पीकू में इरफान खान ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण के साथ काम किया था. इस फिल्म को खासतौर पर जबरदस्त अभिनय के लिए ही प्रशंका और लोकप्रियता हासिल हुई थी. ये फिल्म साल 2015 में आई थी.

ये भी पढ़ें- 'पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हुआ है', जानें इरफान खान को उनके पिता क्‍यों चिढ़ाते थे

3. लाइफ इन अ मेट्रो (Life in a Metro)
साल 2007 में आई मल्टी स्टारर फिल्म लाइफ इन अ मेट्रो इरफान खान के करियर के लिए एक टर्निंग पॉइन्ट साबित हुई. इस फिल्म में इरफान के अलावा कंगना रनौत, धर्मेंद्र, शाइनी आहूजा, शिल्पा शेट्टी, कोंकणा सेन, केके मेनन, शरमन जोशी सहित कुछ और कलाकार भी थे.

4. लाइफ ऑफ पाइ (Life of Pi)
ताईवान के मशहूर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और लेखक एंग ली (Ang Lee) द्वारा निर्देशित फिल्म लाइफ ऑफ पाइ में इरफान खान का अभिनय काबिल-ए-तारीफ था. फिल्म में सूरज शर्मा, आदिल हुसैन और तब्बू भी मुख्य भूमिका में थीं. ये फिल्म साल 2012 में आई थी.

5. हिंदी मीडियम (Hindi Medium)
इरफान खान की चर्चित फिल्मों में से एक हिंदी मीडियम साल 2017 में रिलीज हुई थी. फिल्म में इरफान खान के साथ सबा कमर भी मुख्य भूमिका मे थीं. फिल्म में साधारण अभिभावक के तौर पर की गई इरफान की एक्टिंग ने दर्शकों का दिल जीत लिया था.