logo-image

राकेश रोशन का आज है जन्मदिन, जानिए क्यों हो गए थे अचानक गंजे

राकेश रोशन ने 70 के दशक के लेकर 80 तक कई फिल्मों में अभिनय किया. वह करीब 84 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। राकेश रोशन ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1970 की फिल्म 'कहानी घर घर की' से की थी.

Updated on: 06 Sep 2021, 09:56 AM

highlights

  • राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था
  • वह करीब 84 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं
  • फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म 'कहानी घर घर की' से की थी

मुंबई:

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता, निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं. कभी कहानी लिखना, कभी अभिनय करना तो कभी निर्देशन करना और कभी-कभी सारे काम कर राकेश रोशन ने बड़े पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है. राकेश रोशन ने 70 के दशक के लेकर 80 तक कई फिल्मों में अभिनय किया. वह करीब 84 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. राकेश रोशन ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1970 की फिल्म 'कहानी घर घर की' से की थी. इस फिल्म में उनके अभिनय के दर्शकों ने खूब पसंद किया. इसके बाद राकेश रोशन 'पराया धन', 'जख्मी', 'खानदान', 'हमारी बहू अल्का', 'महागुरू' जैसी फिल्मों में नजर आए. मुंबई में अपना जन्मदिन मना रहे राकेश रोशन के बारे में उनसे जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहे हैं. राकेश रोशन को आपने जब कभी भी मीडिया में देखा होता तो उनके सिर पर एक भी बाल नहीं देखा होगा. अगर आप सोच रहे हैं कि बढ़ती उम्र के साथ उनके बाल झड़ गए हैं, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. ऐसा करने के पीछे एक बड़ी वजह है. चलिए जानते हैं कि क्यों वह अपने सिर पर कभी बाल नहीं रखते. 

बालाजी में जाकर मांगी थी मन्नत

दरअसल, बात साल 1987 की है. जब राकेश रोशन ने बतौर डायरेक्टर पहली बार काम किया था. उन्होंने फिल्म 'खुदगर्ज' का निर्देशन किया था. इस फिल्म की रिलीज से पहले राकेश ने तिरुपति बालाजी जाकर अपनी फिल्म की सफलता के लिए मन्नत मांगी थी. उन्होंने मन्नत मांगते हुए कहा था कि फिल्म अगर सफल रही तो वह  तिरुपति आकर अपने बाल दान कर देंगे। 

भूल गए अपनी मन्नत

31 जुलाई, 1987 को उनकी फिल्म 'खुदगर्ज' रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो गई. हालांकि इसके बाद उनका मन बदलने लगा और वह गंजे होने से कतराने लगे. इतना ही नहीं वह मन्नत भूल गए और अपना प्रण पूरा नही किया। लेकिन उनकी मन्नत वाली बात उनकी पत्नी पिंकी को पता थी। वह समय समय पर उन्हें उनकी मन्नत के बारे में याद दिलाया करती थीं.

यह भी पढ़ें : सूरज पंचोली के डांस आइडल हैं ऋतिक रोशन

 

मन्नत पूरी करने के साथ खाई कसम

राकेश रोशन ने तिरुपति बालाजी जाकर अपने बालों को मुंडवा लिया. लेकिन बाल दान करने के साथ ही उन्होंने कसम खाई कि वह कभी भी अपने सिर पर बाल नहीं रखेंगे. इसके साथ ही राकेश की सक्सेस स्टोरी भी शुरू हो गई। इसके बाद उनकी तमाम फिल्में हिट होती चली गईं। राकेश रोशन के बतौर निर्देशक सफलता की कहानी यही से शुरु हुई. 

साल 2001 में अंडरवर्ल्ड ने किया था जानलेवा हमला
बहुत कम लोग ही जानते हैं कि राकेश रोशन पर अंडरवर्ल्ड ने जानलेवा हमला किया था. साल 2001 में अंडरवर्ल्ड ने उनसे फिल्म 'कहो न प्यार है' की कमाई का करीब 50 प्रतिशत हिस्सा मांगा जिसे देने से राकेश रोशन ने इनकार कर दिया.