logo-image

बॉलीवुड की ये हीरोइन जिसे कभी किसी ने Kiss नहीं किया, Dilip Kumar और Dev Anand भी थे तरसते

इसी कड़ी में अगर बात करें दिवंगत अभिनेत्री निम्मी उर्फ नवाब बानो 50 और 60 के दशक की नामी अभिनेत्रियों में शुमार थीं. दरअसल, निम्मी की मां वहीदा अपने समय की मशहूर अभिनेत्री और गायिका थीं.

Updated on: 27 Jun 2022, 02:52 PM

New Delhi:

बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जिनके साथ बॉलीवुड के कई स्टार्स बेसब्री से काम करना चाहते थे. इसी कड़ी में अगर बात करें दिवंगत अभिनेत्री निम्मी( Nimmi) उर्फ नवाब बानो 50 और 60 के दशक की नामी अभिनेत्रियों में शुमार थीं. दरअसल, निम्मी की मां वहीदा अपने समय की मशहूर अभिनेत्री और गायिका थीं. निम्मी बचपन से ही अपनी मां वहीदा की तरह हीरोइन बनना चाहती थीं. फिर क्या उनकी यह इच्छा पूरी हुई और वह बॉलीवुड की मशहूर हीरोइन बन गई.

यह भी पढ़ें-  Shamshera मूवी के लिए Ranbir Kapoor ने लिए इतने पैसे, जानें स्टार कास्ट की फीस

राज कपूर ने ऑफर किया पहला रोल
राजकपूर ने फिल्म 'बरसात' में निम्मी को लेना था लेकिन समस्या यह थी कि इस फिल्म में नरगिस को पहले ही कास्ट कर लिया गया था। ऐसे में उन्होंने निम्मी को सपोर्टिंग रोल निभाने का ऑफर दिया. आपको जानकार हैरानी होगी कि दिलीप कुमार, देव आनंद जैसे बड़े स्टार्स उनके साथ काम करने के लिए तरसते थे. 

इसलिए कहलाईं 'द अन किस्ड गर्ल ऑफ इंडिया' 
निम्मी को 'द अनकिस्ड गर्ल ऑफ इंडिया' भी कहा गया. जिसका अर्थ है भारत की एक लड़की, जिसे किस नहीं किया गया था. इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. इसका खुलासा खुद अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  निम्मी की फिल्म 'आन' का प्रीमियर लंदन के रिआल्टो थिएटर में हुआ था. इस प्रीमियर में दुनियाभर के कई बड़े सितारे मौजूद थे. यहां एक्टर एरोल फ्लिन भी थे. एरोल ने निम्मी का हाथ चूमने की कोशिश की, लेकिन अभिनेत्री पीछे हट गईं. निम्मी ने कहा, 'क्या आप नहीं जानते कि मैं एक हिंदुस्तानी लड़की हूं?' उनके इस अंदाज़ से वहां मौजूद सभी लोग चौक गये. अगले दिन अखबार में हेडलाइन थी 'द अनकिस्ड गर्ल ऑफ इंडिया'. 25 मार्च 2020 को 88 वर्ष की उम्र में एक्ट्रेस निम्मी का निधन हो गया.