logo-image

इन सेलेब्स को है ये गंभीर बीमारी,कभी-कभी होती हैं मुश्किलें

बॉलीवुड के कई ऐसे सितारें हैं,जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. कुछ लोगों की बीमारी लाइलाज है तो वहीं कुछ ने बीमारी पर जीत हासिल कर ली हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 06 Oct 2021, 05:51 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड सितारे अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर तो अपनी छाप छोड़ ही देते हैं. इसके अलावा जब भी अपने चाहने वालों से मिलते हैं, तो उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट होती हैं और वो बेहद प्यार से सभी से मिलते हैं. लेकिन अपने अंदर का दर्द किसी को नहीं बताते. उनकी मुस्कुराहट के पीछे जो दर्द छिपा हुआ है, ये तो वही जानते है. आज हम आपको बॉलीवुड से जुड़े उन सितारों के बारे में बताने वाले हैं, जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं या जूझ चुके हैं. 
 
सलमान खान
भाईजान सलमान खान ट्राइजेमिनल न्यूरॉल्जिया नामक बीमारी है, जिसका उन्होंने काफी लंबे समय तक ट्रीटमेंट लिया. वो करीब 9-10 सालों से इस बीमारी से पीड़ित हैं. हालांकि, उन्हें इस बीमारी से पूरी तरह राहत अब भी नहीं मिली. वे अब भी अक्सर इसके ट्रीटमेंट के लिए अमेरिका जाते रहते हैं. दरअसल, ये एक तरह का न्यूरोपैथिक डिसऑर्डर है, जिसमें इंसान के चेहरे के कई हिस्सों जैसे सिर, जबड़ा आदि में बहुत दर्द होता है. 
 
अमिताभ बच्चन
बिग बी की बात करें तो उन्हें केवल एक बीमारी नहीं, बल्कि वो कई बीमारियों से पीड़ित हैं. 37 साले पहले फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान वो गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इस हादसे में उनका लीवर बुरी तरह से डैमेज हुआ था. जिसका असर आज भी खत्म नहीं हुआ, उन्हें अक्सर पेट में दर्द की शिकायत रहती है. बता दें कि उन्हें हेपेटाइटिस-बी हुआ था, जिसके चलते उनके लिवर का 75 फीसदी हिस्सा खराब हो गया है. इसके अलावा वो अस्थमा, लिवर सिरोसिस, टीबी, डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं.
 
सोनम कपूर
एक्ट्रेस सोनम के बारे में ये बात कम ही लोग जानते हैं कि वो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से जूझ चुकी हैं. इस बीमारी के कारण उनका वजन कभी 85 किलो से भी ज्यादा हुआ करता था. हालांकि, सोनम ने रोज़ाना इंसुलिन के डोज और खास डाइट अपनाने के बाद इस बीमारी पर काबू पा लिया है.
 
दिलीप कुमार
विटरन एक्टर दिलीप कुमार इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. वो लंबे वक्त से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे. इसके अलावा उन्हें फेफड़ों में भी संक्रमण था. जिसके चलते उन्हें आए दिन अस्पताल में भर्ती करना पड़ता था.
 
धर्मेंद्र
बॉलीवुड के दमदार एक्टर एल्कोहॉलिक हैं, ये बात तो सभी जानते हैं. दरअसल, वो करीब 15 सालों तक डिप्रेशन में रहे थे. इसी दौरान उन्हें शराब की लत लग गई. इसके अलावा वो कभी-कभी स्मोकिंग भी किया करते थे, हालांकि, इसे उन्होंने अभी छोड़ दिया है.
 
मिथुन
फिल्म इंडस्ट्री के दमदार एक्टर और डांसर मिथुन क्रॉनिक बैक पेन की समस्या से जूझ रहे हैं. पिछले साल उनकी ये समस्या बढ़ गई थी, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अमेरिका ले जाया गया था. जहां उनकी सर्जरी की गई. सर्जरी के बाद उन्हें थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन ये समस्या जड़ से खत्म नहीं हुई. बता दें कि क्रॉनिक बैक पेन में गर्दन से लेकर टेलबोन तक दर्द रहता है.
 
यामी गौतम
बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस यामी गौतम स्किन से जुड़ी बीमारी से जूझ रही हैं, जिसे उन्होंने अब अपना लिया है. दरअसल, वो स्किन कंडीशन केराटोसिस पिलारिस से पीड़ित हैं, जिसमें आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. यामी को चेहरे के इन दानों को छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करना पड़ता है. उन्होंने खुद के इस बीमारी से ग्रसित होने का खुलासा खुद इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा कर किया था.
 
मुमताज 
अपने जमाने की दिग्गज अदाकारा मुमताज ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. साल 2000 में उन्हें इस बीमारी का पता चला. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ''मैं कैंसर से डरने वाली नहीं हूं. मरते दम तक इस बीमारी से लड़ूंगी.'' आपको बता दें कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से इंडस्ट्री के कई लोग ग्रसित हैं. मुमताज के अलावा सोनाली बेंद्रे, लीजा रे, मनीषा कोइराला को भी कैंसर था. हालांकि, उन्होंने इलाज करवाया और अब वह ठीक भी हो चुकी हैं.