News Nation Logo

Gangubai के अलावा कौन थी भारत की अन्य महिला डॉन

आपको बता दें कि गंगूबाई काठीवादी के ऊपर फिल्म बनने के बाद अब दर्शकों में भी ये जिज्ञासा जाग गई है कि आखिरकार भारत में गंगूबाई जैसी और कितनी महिलाएं ऐसी हैं जिनका इतना दबदबा बना रहता था.

Radha Agrawal | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 03 Feb 2022, 10:37:12 PM
Female Dons of India

Female Dons of India (Photo Credit: Still Images available on Internet )

नई दिल्ली :  

फिल्म गंगूबाई काठीवादी (Gangubai Kathiwadi) के बाद से भारतीय महिला डॉन की आजकल चर्चा बढ़ गई है. बात हो भी क्यूं न, भारत की महिलाएं किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं हैं. भारतिया महिलाएं हर जगह अपना परचम लहराती ही हैं. इसी में आपको बता दें कि गंगूबाई काठीवादी के ऊपर फिल्म बनने के बाद अब दर्शकों में भी ये जिज्ञासा जाग गई है कि आखिरकार भारत में गंगूबाई जैसी और कितनी महिलाएं ऐसी हैं जिनका इतना दबदबा बना रहता था. तो चलिए आज हम आपको भारत की उन्ही महिला डॉन (Female Dons of India) के नामों को बताने वाले हैं जिनको जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे. 

बेला ऑटी - सबसे बड़ी शराब माफिया

बेला ऑटी (The ilicit liquor baron Bela Aunty) की पहचान मुंबई की सबसे बड़ी शराब माफिया के तौर पर है. 70 के दशक में जब अवैध शराब के खिलाफ सख्ती बढ़ी, तब भी बेला ऑटी ने ट्रकों में भरकर पूरी मुंबई में अवैध शराब की तस्करी की। अधिकारियों का मुंह बंद कराने के लिए बेला ने उन्हें मोटी रिश्वत दी। उसने शराब की तस्करी जारी रखने के लिए तब के गैंगस्टरों, अधिकारियों और राजनेताओं सबको डरा रखा था। किसी में हिम्मत नहीं थी कि अवैध शराब की तस्करी में लगी उसकी गाड़ियों को कोई रोक सके. 

अशराफिबी उर्फ़ सपना

पति के खून के पीछे अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का हाथ है, यह बात जैसे ही सपना को पता चली उसने अपनी कमर कस ली. अपने पति के प्यार में दीवानी अशरफ़ के दर्द में डूब गई थी. बदले की आग ने उसे मार्शल आटर्स और बंदूक सिखने पर मजबूर किया. कोई उसे पकड़ ना पाए इस लिए उसने अपना नाम सपना रखा. अपना एक गिरोह बनाके उसने दाउद को ललकारा. किंतु दाऊद को इससे कोई फर्क नहीं पडा.

सपना ने दाऊद तक पहुचने के लिए कई पापड बेले और अपराध किए. दाऊद को शारजहाँ के क्रिकेट स्टेडियम में मारने के लिए उसने काफी रेकी और प्लान किया. लेकिन उसके एक पंटर ने यह बात छोटा शकील तक पहुचाई और उसने सपना के स्तनों और गुप्तांगों पर 22 बार चाकू से हमला किया और मार गिराया.

शकीला - सबसे बड़ी जुआ संचालिका

दिल्ली-एनसीआर में सबसे बड़ा जुआ अड्डा चलाने वाली शकीला (Gambling Qeen Shakeela) कभी दिल्ली के लक्ष्मी नगर में सब्जी बेचती थी. उसके खिलाफ 21 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें हत्या, हत्या का प्रयास, जुआं, अवैध शराब की तस्करी और मकोका शामिल है. उसे उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कुख्यात गैंगस्टर छेनू पहलवान का बेहद करीबी माना जाता है. शकीला का भाई मन्नू उर्फ अनीस खान भी 50 हजार रुपये का ईनामी बदमाश है. उसके खिलाफ हत्या, रंगदारी और अपहरण जैसे कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

जेनाबाई दारूवाली - माफिया क्वीन

जैनब उर्फ जेनाबाई दारूवाली (Jenabai Daruwali), डोंगरी मुंबई से शराब की तस्करी शुरू करने वाली जैनब ने मुंबई अंडरवर्ल्ड पर लंबे समय तक राज किया। माफिया क्वीन के तौर पर पहचान बनाने वाली जेनाबाई अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, हाजी मस्तान, करीम लाला और मुंबई में तस्करी से जुड़े तमाम माफियाओं को अपने इशारों पर नचाती थी. अंडरवर्ल्ड ही नहीं मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों का भी उसके ठिकाने पर आना-जाना लगा रहता था. कोई उसकी बात नहीं टाल सकता था.

यह भी पढ़ें: शादी की बात पर Mahesh Bhatt ने दी थी Alia Bhatt को बाथरूम में बंद करने की धमकी

फूलन देवी

चम्बल की रानी जिसके किस्से आज भी उत्तर भारत में काफी लोक प्रिय है. इसी लोकप्रियता के चलते फूलन पर एक हिंदी सिनेमा आया था तब से वह वॉन्टेड क्वीन के नाम से प्रसिद्ध हो गई. समाज ने जो कहर उस पर ढाया उसका बदला लेने के लिए एक स्त्री से वह डॉन बनी और पश्चाताप के बाद वह राजनीति में भी छाई रही. 

First Published : 03 Feb 2022, 10:37:12 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.