logo-image

The Kerala Story: पहली बार नहीं हो रहा विरोध, इससे पहले भी हुआ कई फिल्मों पर सियासी संग्राम

बॉलीवुड का विवाद से बहुत गहरा नाता रहा है. हाल ही में 'द केरल स्टोरी' का लंबे समय से विवाद चल रह है. ये पहली बार नहीं है, जब फिल्मों का बॉयकॉट किया जा रहा है.

Updated on: 08 May 2023, 08:46 PM

:

बॉलीवुड का विवाद से बहुत गहरा नाता रहा है. हाल ही में 'द केरल स्टोरी' का लंबे समय से विवाद चल रहा है. बताया जा रहा है कि फिल्म से केरल के लोगों को हानि हो रही है. ऐसा पहली बार नहीं है, जब फिल्मों का बॉयकॉट किया जा रहा है. इससे पहले भी रणबीर, अनुपम खेर और आमिर खान जैसे महान एक्टर्स की फिल्मों का बॉयकॉट किया गया है. आइए एक बार इस पर नजर डालते हैं कि ऐसी कौन सी फिल्में हैं, जिनका विरोध किया गया था. 

गोलियों की रासलीला- रामलीला

इस फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने लीड रोल प्ले किया था. वहीं जब से इस फिल्म का टाइटल सामने आया था, तब से ही फिल्म को लेकर खूब विवाद हुआ था. लोगों ने फिल्म के पोस्टर तक जला दिए थे. लोगों का मानना था कि फिल्म के जरिए हिंदू-देवी देवताओं का अपमान किया जा रहा है. हालांकि बाद में इसका टाइटल बदल दिया गया था. 

पद्मावत

वहीं संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' ने भी विरोध का सामना किया था. फिल्म पर राजपूत करणी सेना ने आपत्ति जताई थी और इसको लेकर अच्छे स्तर पर प्रदर्शन हुआ था. फिल्म के स्टारकास्ट और मेकर्स को जान से मारने की धमकी मिली थी. 

दंगल

आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने भी विरोध का सामना किया था, फिल्म के रिलीज से पहले ही आमिर खान की एक्स वाइफ ने देश में बढ़ते हुए असहिष्णता पर बयान दिया था. 

लाल सिंह चड्डा 

आमिर खान की फिल्म, 'लाल सिंह चड्डा' 11 अगस्त को रिलीज हुई थी. नेटिजन्स सोशल मीडिया पर फिल्म को बॉयकॉट करने की मांग कर रहे थे. 

माई नेम इज खान 

शाहरुख खान और काजोल की फिल्म 'माई नेम इज खान' को लेकर भी लंबे समय तक विरोध हुआ था, दरअसल  IPL में पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की खरीददारी पर शाहरुख ने कमेंट किया था, जिसके बाद शिवसेना ने इस फिल्म को बॉयकॉय करने की मांग उठाई थी. 

कश्मीरी फाइल्स

कश्मीरी पंडितों पर जुल्म और पलायन पर बनी फिल्म कश्मीरी फाइल्स को लेकर जमकर विरोध हुआ था. लोगों का मानना था कि फिल्म के जरिए फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे थे.