logo-image

Taimur Birthday: अपने लाडले का नाम तैमूर नहीं ये रखना चाहती थीं करीना, आज भी बुलाती हैं उन्हें इस निक नेम से

20 दिसंबर को तैमूर तीन साल के हो गए और उन्होंने परिवार के साथ अपना तीसरा जन्मदिन भी बहुत धूमधाम से मनाएंगे. इस मौके पर तैमूर ने 2 केक की डिमांड की है.

Updated on: 20 Dec 2019, 10:18 AM

नई दिल्ली:

Taimur Ali Khan Birthday: करीना कपूर (Kareena Kapoor) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) के लाडले बेटे तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) बी-टाउन के सबसे चहेते स्टार किड हैं. वो जहां भी जाते हैं उनकी फोटोज के लिए फोटोग्राफर्स की भीड़ वहां जमा हो जाती है. आज 20 दिसंबर को तैमूर तीन साल के हो गए और उन्होंने परिवार के साथ अपना तीसरा जन्मदिन भी बहुत धूमधाम से मनाएंगे. इस मौके पर तैमूर ने 2 केक की डिमांड की है. इसमें से एक केक में वे अपने फेवरेट सुपरहीरो हल्क को चाहते हैं तो दूसरे में वे क्रिसमस सांता को चाहते हैं. बहुत कम लोगों को तैमूर का निक नेम 'टिम' मालूम होगा.

करीना ने कुछ वक्त पहले बताया था कि पहले तैमूर का नाम 'फैज' रखा जा रहा था. उन्होंने कहा, 'जिस दिन मैं डिलिवरी के लिए अस्पताल गई. मैंने सैफ से बात की तो उसने 'फैज' नाम सुझाया. उसने कहा, 'बेबो, यह ज्यादा काव्यात्मक, ज्यादा रोमानी नाम है.' मैंने कहा, 'तैमूर का मतलब फौलाद होता है और अगर मैं बेटे को जन्म दूंगी, तो मेरा बेटा योद्धा होगा, मैं एक फौलाद को पैदा करूंगी.' और हां, मैंने गर्व के साथ ऐसा ही किया.'

17 साल की उम्र में ही एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने वाली करीना ने अपने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्हें पढ़ाई छोड़ने का आज भी मलाल है. उन्होंने कहा कि वह अपने बेटे तैमूर अली खान (Taimur Ali Khan) के साथ ऐसा कभी नहीं होने देंगी. शो के दौरान करीना ने कहा कि आज के दौर में पढ़ाई बहुत जरूरी है. वह चाहती हैं कि तैमूर ग्रेजुएशन कंप्लीट करें. 

खबरों के मुताबिक, करीना कपूर बेटे तैमूर को 'लिटिल जॉन' के नाम से बुलाती हैं. तैमूर के जन्म के बाद से ही सोशल मीडिया पर तैमूर नाम को लेकर बहस होने लगी थी. लोगों ने तैमूर नाम के तुर्की शासक से इसकी तुलना की, लेकिन सैफ ने एक बयान में कहा कि उनके बेटे का नाम शासक के नाम पर नहीं रखा गया है. वह 'तैमूर लंग' था और बेटे का नाम तैमूर है, जिसका मतलब लोहा होता है.

तैमूर के नाम पर हुए विवाद के बारे में सैफ ने कहा था कि, 'मैंने तैमूर का नाम बदलने के बारे में सोच लिया था, लेकिन करीना इस बात से सहमत नहीं थी. करीना ने कहा- लोग तुम्हारी राय का सम्मान करते हैं और तुम....' मैंने कहा हां, लेकिन ये लोगों के बारे में नहीं है. मैं नहीं चाहता कि मेरा बेटा आगे भी इसी विवाद में फंसा रहे. ऐसा हो सकता है कि जब वो एक या दो साल का हो तो हम नाम बदल दें, अभी सोच रहे हैं कि क्या करें.

मेरे पीआर टीम से कुछ लोग मेरी राय से सहमत थे और हमने एक लेटर भी ड्राफ्ट कर लिया था. लेकिन बाद में जब मैंने उसे पढ़ा तो बहुत ही खराब लगा. फिर मैंने सोचा कि ऐसा नहीं करते हैं.' सैफ ने कहा, 'अगर मुझे ऐसा लगा कि नाम की वजह से तैमूर को स्कूम में परेशानी का सामना करना पड़ेगा, तो हो सकता है कि हम नाम बदल दें.'