logo-image

Swara Bhaskar Birthday: जब अपनी शानदार एक्टिंग से छा गईं स्वरा भास्कर, ये हैं एक्ट्रेस की 5 बेस्ट परफॉर्मेंस

Swara Bhaskar Birthday: दिल्ली में जन्मी स्वरा भास्कर आज 9 अप्रैल को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. एक्टिंग से ज्यादा स्वरा राजनीतिक बयानबाजी के लिए फेमस रही हैं

Updated on: 09 Apr 2024, 10:26 AM

नई दिल्ली:

Swara Bhaskar Best Films: बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर इंडस्ट्री की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने फिल्मों में अपने हर किरदार से अपनी काबिलियत साबित की है. आज 9 अप्रैल को स्वरा भास्कर का जन्मदिन है. स्वरा का जन्म 9 अप्रैल 1988 को नई दिल्ली में हुआ है. उनके पिता भारतीय नौसेना में एक अधिकारी थे, जबकि माँ इरा भास्कर JNU में सिनेमा अध्ययन की प्रोफेसर रही हैं. स्वरा ने थिएटर ग्रप ज्वॉइन करने के बाद एक्टिंग में करियर बनाया और सफल रहीं. उन्होंने 2009 में फिल्म 'मोधोलाल कीप वॉकिंग' से डेब्यू किया था.बॉलीवुड में अपने 14 साल के करियर में वो कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रही हैं. हम उनकी 5 बेस्ट परफॉर्मेंस बता रहे हैं.

रांझणा की बिंदिया
आनंद एल राय की रोमांटिक ड्रामा रांझणा में साउथ स्टार धनुष के साथ स्वरा भास्कर की केमिस्ट्री बेहद पसंद की गई थी. उन्होंने फिल्म में धनुष की बचपन की दोस्त बिंदिया का रोल प्ले किया था. लंबे समय तक लोग स्वरा को बिंदिया के नाम से जानते थे. इस फिल्म ने स्वरा को मेनस्ट्रीम सिनेमा में खास पहचान दिलाई थी. 

निल बटे सन्नाटा की चंदा
2017 में आई स्वरा भास्कर की फिल्म निल बटे सन्नाटा एक कॉमेडी-ड्रामा थी. इसमें उन्होंने हाई स्कूल ड्रॉपआउट चंदा सहाय का रोल प्ले किया. चंदा एक कामवाली बाई है जो अपनी बेटी को पढ़ा-लिखाकर काबिल बनाना चाहती है. फिल्म में स्वरा भास्कर ने शानदार एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था. इस फिल्म के लिए स्वरा ने क्रिटिक्स च्वॉइस बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था.

अनारकली ऑफ आरा
बिहार के छोटे से शहर आरा में की स्टेज डांसर अनारकली बनकर स्वरा जैसे हिट हो गई थीं. उन्होंने इस रोल में जान डाल दी थी. न सिर्फ डांस, एक्टिंग बल्कि अपने साहस से स्वरा ने पर्दे पर जादू कर दिया था.'अनारकली ऑफ आरा' के लिए स्वरा को बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स च्वाइस के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नॉमिनेट किया गया था.

तनु वेड्स मनु की पायल
माधवन और कंगना रनौत की फिल्म तनु वेड्स मनु में स्वरा भास्कर ने सपोर्टिंग एक्ट्रेस का रोल प्ले किया था. हालांकि, साइड रोल में भी वो लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रही थीं. आनंद एल राय के डायरेक्शन में स्वरा भास्कर ने पायल बनकर कमाल कर दिखाया था. 

वीरे दी वेडिंग की साक्षी
एकता कपूर की 'वीरे दी वेडिंग' में स्वरा भास्कर ने एक हाई प्रोफाइल साक्षी सोनी का किरदार निभाया था. ये उनके करियर की पहली बड़े बजट की फिल्म थी. फिल्म में स्वरा का मास्टरबेशन सीन काफी चर्चा में रहा था. इसके लिए उन्हें काफी ट्रोल किया गया था. हालांकि, फिल्म के लिए स्वरा ने सपोर्टिंग रोल में कई नॉमिनेशन भी जीते थे. इस फिल्म ने स्वरा के स्टारडम में बढ़ोत्तरी कर दी थी.