News Nation Logo

Sushant Suicide Case: बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की

सुशांत सिंह मामले की जांच सीबीआई (CBI) को सौंपे जाने को लेकर आज बॉम्बे हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी थी मगर भारी बारिश के चलते ये आज स्थगित हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 04 Aug 2020, 07:20:26 PM
sushant singh rajput

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस (Photo Credit: फोटो- @shwetasinghkirti Instagram)

नई दिल्ली:

दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के निधन के 1 महीने बाद भी अभी तक इसके पीछे का करण पता नहीं चल सका है. सुशांत सुसाइड केस हर दिन एक नया मोड़ ले रहा है. बीते कई दिनों से इस केस में सीबीआई जांच करवाने की मांग तेज हो गई है. सुशांत सिंह मामले की जांच सीबीआई (CBI) को सौंपे जाने को लेकर आज बॉम्बे हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी थी मगर भारी बारिश के चलते ये आज स्थगित हो गई.

वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताया कि इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराने संबंधी औपचारिक अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज दी है

LIVE TV NN

NS

NS

बिहार सरकार ने मंगलवार को राज्य निवासी फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या से जुड़े मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराने संबंधी औपचारिक अनुशंसा केंद्र सरकार को भेज दी.



बीजेपी के नारायण राणे ने कहा- सुशांतसिंह राजपूत ने आत्महत्या नहीं की. उसकी हत्या की गयी थी. महाराष्ट्र सरकार किसी को बचाने की कोशिश कर रही है. यह मामले पर ध्यान नहीं दे रहा है.



सूत्रों के अनुसार, ईडी ने गुरुवार को बिहार पुलिस द्वारा रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर और बैंकों से सुशांत व रिया के परिवार की दो कंपनियों के विवरण मांगे थे. ईडी ने विव्रिडेज रियलिटिक्स के वित्तीय लेन-देन के विवरण भी मांगे हैं, जिसमें रिया एक निदेशक है और इसके साथ ही फ्रंट इंडिया फॉर वल्र्ड की जानकारी भी मांगी गई है, जिसमें उसका भाई शोविक निदेशक है.

ईडी कुल 15 करोड़ रुपये के लेनदेन के मामले की जांच कर रही है, जो कथित तौर पर सुशांत सिंह की 'आत्महत्या' से संबंधित है.

यह कार्रवाई ईडी द्वारा शुक्रवार को रिया और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ दर्ज एक मामले के मद्देनजर की है.

अधिकारियों ने कहा कि उनसे रिया और उनके (रिया के) भाई के स्वामित्व वाली कंपनियों के बारे में पूछताछ की जा रही है.

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में बॉलीवुड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रितेश शाह से पूछताछ कर रहे हैं

रिया के वकील की तरफ से कहा गया कि कानूनन इस मामले को मुंबई पुलिस को ट्रांसफर किया जाता. इस मामले में बिहार पुलिस का जांच या सीबीआई जांच कराने का कोई आधार ही नहीं है. यह मामला देश के संघीय ढांचे का उल्लंघन है. बिहार सरकार इस मामले में देश के संघीय ढांचे के साथ छेड़छाड़ कर रही है.

बिहार सरकार द्वारा सुशांत सिंह राजपूत मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश किए जाने के बाद रिया चक्रवर्ती ने इस मामले को संघीय ढांचे का उल्लंघन बताया है. रिया ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मामला मुंबई का है. इसलिए मुंबई पुलिस ही इस मामले की जांच कर सकती है. बिहार पुलिस ने इस मामले में जीरो एफआईआर दर्ज की थी.

रिया चटर्जी के वकील का  कहना है कि बिहार द्वारा सीबीआई जांच की सिफारिश करने की फैसले की कोई क़ानूनी वैधता नहीं है. बिहार सरकार का क्षेत्राधिकार ही नहीं बनता कि  वो CBI जाँच की सिफारिश करे.

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में स्थानांतरित करने की मांग की बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर जनहित याचिका में सुनवाई, मुंबई में भारी बारिश के कारण स्थगित हुई.



सुशांत सिंह राजपूत (sushant Singh Rajput) सुसाइड मामले की बिहार सरकार ने सीबीआई (CBI)जांच कराने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे (DGP Gupteshwar Pandey) से सीबीआई जांच की अनुशंसा करने का निर्देश दिया है.

सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा- मैंने सीएम नीतीश कुमार से कहा था कि उन्हें सीबीआई जांच के लिए कहना चाहिए. आज ऐसी खबरें हैं कि नीतीश वास्तव में सीबीआई जांच के लिए जा सकते हैं.



सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले की जांच CBI को सौंपे जाने को लेकर आज बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई होगी.

 इस मामले में कुछ दिन पहले बॉम्बे हाई कोर्ट में PIL दायर करके CBI को जांच सौपने की मांग की गई थी.

First Published : 04 Aug 2020, 09:51:21 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो