logo-image

SSR Case : सुशांत सिंह राजपूत केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई खत्म

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) इस बात का आदेश आएगा कि रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ मामले की जांच कौन करेगा

Updated on: 11 Aug 2020, 07:50 PM

नई दिल्ली:

दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले के लिए आज एक अहम दिन है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) द्वारा दाखिल याचिका पर सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) इस बात का आदेश आएगा कि रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ मामले की जांच कौन करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने फैसले को अपने पास सुरक्षित रख लिया है. 

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

शांत सिंह राजपूत केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई खत्म. फैसला रखा सुरक्षित.

calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

तुषार मेहता- सीबीआई ,बिहार सरकार की सिफारिश पर जांच का जिम्मा पहली ले चुकी है. महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक जो कुछ भी किया है वह बिना FIR के किया है. मजिस्ट्रेट के सामने सुशांत की मौत को लेकर कोई रिपोर्ट पेश नहीं गई है. सुशांत के शरीर पर घाव या फैक्चर को लेकर कोई बेसिक रिपोर्ट तो मजिस्ट्रेट के सामने पेश की जानी चाहिए थी.

calenderIcon 16:24 (IST)
shareIcon

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता अब अपनी बात रख रहे हैं. तुषार मेहता ने कहा- महाराष्ट्र पुलिस इस बात को मान चुकी है कि ये आत्महत्या का केस है और दूसरी बात की है कि अभी तक इस मामले में कोई FIR उनकी तरफ से दर्ज नहीं हुई है.

calenderIcon 16:24 (IST)
shareIcon

विकास सिंह - कोर्ट कृपया ये सुनिश्चित करें कि जब सीबीआई की टीम जांच के लिए मुंबई जाए तो उसे विनय तिवारी की तरह क्वारंटाइन न  रहना पड़े.

calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह- किसी ने सुशांत की बॉडी को पंखे से लटका हुआ नहीं देखा. सुशांत की बहन जब वहां पहुंची तो उसका शव बेड पर पड़ा हुआ था. बिहार पुलिस जब जांच के लिए मुंबई गई तो 2 अगस्त को विनय तिवारी को क्वारंटाइन कर दिया गया. 3 अगस्त को आदेश पास किया गया कि बाहर से आने वाले को क्वॉरेंटाइन में रहना होगा. जाहिर है यह जांच पर पर्दा डालने की कोशिश थी.

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

विकास सिंह - सुशांत के पिता और उनकी बहन अलग-थलग पड़ गए थे सुशांत के पिता उससे बात करना चाहते थे लेकिन रिया ने उसे परिवार से दूर कर दिया था. सुशांत के गले का निशान देखिए , वो रस्सी का निशान नहीं बल्कि बेल्ट का निशान है. अगर सुशांत का मर्डर हुआ है तो निश्चित तौर पर जांच की जरूरत है.

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

विकास सिंह- हर कोई सीआरपीसी के मर्डर की बात कर रहा है पर हकीकत में सीआरपीसी कोई पढ़ना नहीं चाहता. आसाराम  का ही केस ले ले, उस मामले में शिकायत करने वाली लड़की राजस्थान से यूपी लिए सफर कर रही थी लेकिन FIR  दिल्ली में दर्ज हुई और बाद में दिल्ली से जांच यूपी के ट्रांसफर कर दी गई. ये ज़ीरो FIR है.

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

विकास सिंह सुप्रीम कोर्ट के कुछ पुराने फैसलों का हवाला दे रहे हैं. दरअसल ये सबित करने के लिए कि जांच अधिकारी का दायित्व जांच को पूरा करना है बजाय इसके कि वह क्षेत्राधिकार के पेंच में फंसे.

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

विकास सिंह - दूसरा पक्ष मीडिया रिपोर्ट के आधार पर दलील दी रहा है. लेकिन मैं ऐसा नहीं करूंगा. मीडिया भले ही सीएम के बेटे को लेकर सवाल उठा रहा हूं  लेकिन मुझे इस पर कुछ नहीं कहना है.

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

विकास सिंह सुशांत के पिता की ओर से दलील रख रहे हैं. कहा - मैं मीडिया रिपोर्ट्स पर नहीं जाना चाहता. लेकिन यह भी सच है कि इन रिपोर्ट्स में महाराष्ट्र के सीएम के बेटे पर सवाल उठ रहे हैं.

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

बिहार सरकार की ओर से रखी गई दलीलों के विरोध में सिंघवी ने कहा कि - पोस्टमार्टम रिपोर्ट फाइल करने का यह मतलब नहीं है कि जांच बंद हो गई. लाख चीखनेवाली हैडलाइन हो, एक्सपर्ट बनकर चीखने वाले एंकर हो लेकिन इन सब के होने से कानून बदल नहीं जाता. सवाल देश के संघीय ढांचे और जांच के क्षेत्राधिकार का है.

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

सिंघवी -  सवाल ये  भी है कि क्या एक सिंगल जज की बेंच सीबीआई को जांच ट्रांसफर करने का आदेश दे सकती है.

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

सिंह - घटना जहां पर हुई है उस राज्य की सहमति सीबीआई जांच के लिए जरूरी है. अपवाद यह है कि हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट अपनी ओर से भी सीबीआई जांच का आदेश दे सकता है लेकिन ऐसा बेहद रेयर केस में होना चाहिए.

calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

सिंघवी- SC चाहे तो FIR को एक राज्य से दूसरे राज्य या एजेंसी को ट्रांसफर कर सकता है. लेकिन इस मामले में जो हो रहा है, वो  ग़ैरकानूनी है.

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

सिंघवी -महाराष्ट्र में इस केस को लेकर एक भी शिकायत नहीं है. सबको मालूम है कि बिहार ऐसा क्यों कर रहा है, चुनाव जो होने वाले है. चुनाव के बाद कोई नहीं पूछने वाला.

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

सिंघवी - बिहार पुलिस चाहती है कि क्षेत्राधिकार का मसला ही नहीं उठे. उसे जांच करनी दी जाए. आखिर इतनी तत्परता क्यों. 
अगर इसे कायम रहने दीया जाए तो परिणाम गम्भीर होंगे. मान लीजिए कल कोई मुम्बई में कोई हिट रन केस हो जाये. अगर पीड़ित और आरोपी दोनों ये कहने लगे कि हमे मुम्बई पुलिस पंसद नहीं हो. जांच केरल या कोई राज्य की पुलिस करे, तब क्या होगा.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

सिंघवी महाराष्ट्र सरकार की ओर से पेश हुए है ,  बिहार पुलिस की जांच के क्षेत्राधिकार पर सवाल उठा रहे है.  


सिंघवी - हैरान हूँ कि एक ट्रांसफर पिटीशन को इतना हाइप दिया जा रहा है. हर कोई जज बन गया है- टीवी एंकर से लेकर एक्सपर्ट तक. लोग टीवी पर बैठकर ज्ञान दे रहे है कि कैसे कोर्ट हमारे एफिडेविट को नहीं स्वीकारेगा.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

बिहार सरकार के वकील मनिंदर सिंह - अगर सुशांत के खाते से 15 करोड़ रुपए गायब हुए हैं तो सुशांत के पिता को पटना में रिपोर्ट दर्ज करवानी चाहिए थी. मुंबई पुलिस सिर्फ मीडिया को दिखाने के लिए जांच का दिखावा कर रही है. हकीकत में कोई जांच नहीं हो रही. सही मायनों में 25 जून के बाद कानूनन मुंबई में कोई जांच लंबित नहीं है.

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

मनिंदर सिंह - अभी ये ट्रांसफर याचिका सुनी ही नहीं जानी चाहिए. शुरुआती जांचके स्टेज पर कैसे आप क्षेत्राधिकार का मसला उठा सकते है. ट्रांसफर अर्जी पर सुनवाई तब हो जब जांच पूरी हो जाये/ रिपोर्ट पेश हो जाये. अगर कोई संज्ञेय अपराध किसी के नोटिस में आता है तो जांच अधिकारी की ये जिम्मेदारी है कि वो जांच पूरी करे.

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

अब मनिंदर सिंह सीधे रिया की याचिका की मेंटेनबिलिटी पर सवाल उठा रहे है यानि कह रहे है कि याचिका सुनवाई लायक ही नहीं है.

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

बिहार के वकील मनिंदर सिंह - कहा तो ये भी जा रहा है कि महाराष्ट्र में एक राजनीतिक वर्ग है, जो नहीं चाहता कि FIR दर्ज हो. CRPC 178 कहती है कि जांच के स्टेज पर आप क्षेत्राधिकार का मसला नहीं उठा सकता.

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

बिहार की ओर से मनिंदर सिंह की दलील. बिहार के वकील मनिंदर- इस मामले में इकलौती एफआईआर पटना पुलिस ने दर्ज की. ऐसा लगता है कि मुंबई पुलिस पर मामले को कवर अप करने के लिये दबाव है. जांच के लिए जब बिहार की टीम मुम्बई गई तो पुलिस टीम  को जबरन क्वारंटीन कर दिया गया.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

विकास सिंह - CRPC तो यही कहती है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद यहां तो आप 174 के तहत केस बन्द कर दे या फिर FIR दर्ज करे. मेरा सवाल ये है कि 56 में से कितने लोगों से इन्होंने 25 जून के बाद पूछताछ की.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

विकास सिंह -56 लोगों को महाराष्ट्र पुलिस पूछताछ कर चुकी है. 25 जून को सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है. आज तक इन्होंने FIR दर्ज नहीं की.

calenderIcon 15:17 (IST)
shareIcon

जस्टिस राय - तो हम ये माने कि आपको एतराज उस तरीके से है, जिसके जरिये जांच सीबीआई को सौंपी गई.


मीडिया में जैसे रिपोर्टिंग हो रही है, आप ख़ुद को पीड़ित महसूस कर रहे है. वैसे आप भी निष्पक्ष जांच ही चाहते है.


श्याम दीवान- जी बिल्कुल. हम यही कहना चाह रहे है.

calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

कोर्ट का रिया के वकील से सवाल- आप CBI जांच चाहते है?


रिया के वकील - हम स्वतंत्र जांच चाहते है. जिस तरीक़े से बिहार ने CBI जांच की सिफारिश की, वो ग़लत. पहले मामला महाराष्ट्र पुलिस को सौपा जाना चाहिए. महाराष्ट्र सरकार अगर आगे सीबीआई जांच की सिफारिश करे तो बेशक CBI जांच हो.

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

मनिंदर सिंह ने कहा - जो भी बिहार पुलिस ने किया, एकदम क़ानून सम्मत किया. कोई खामी नहीं.

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

मनिंदर सिंह बिहार सरकार की ओर से बात रख रहे है.

calenderIcon 15:13 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान- रिया खुद परेशान थी. उसने ट्वीट कर निष्पक्ष जांच की मांग की. लोगों ने उसे ही ट्रोल किया, धमकियां दीं. इस मामले में मीडिया ट्रायल भी चल रहा है. गवाहों और मामले से जुड़े लोगों पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है.

calenderIcon 15:12 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा रिया सुशांत के प्रेम में थी. वो दोनो एक अरसे तक साथ रहे. उस लड़की का अधिकार है कि उसके साथ कोई ज़्यादती ना हो.

calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा कोर्ट गौर करे इन सब बातों पर कि कैसे FIR के पीछे राजनीति है. इतने दिन बाद FIR दर्ज होती है, और सबसे बड़ी बात किसी घटना का ताल्लुक बिहार से है ही नहीं.

calenderIcon 14:21 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान कह रहे है कि पहले पटना पुलिस की FIR, फिर DSPE एक्ट के तहत सीबीआई को जांच का ट्रांसफर, सेक्शन 406 के तहत मेरी अर्जी को धता नहीं बता सकता.

calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

दीवान अब इस पर भी सवाल उठा रहे है कि जब रिया की याचिका SC में पेंडिंग थी तो कैसे CBI जांच का आदेश दिया जा सकता है.

calenderIcon 14:14 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा कि मुंबई पुलिस की जांच प्रगति पर है  56 लोगों के बयान दर्ज हो चुके है.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा कि नियम यही कहता है कि अगर किसी ऐसे मामले के लिए कहीं पर FIR दर्ज होती है, जिसका संबंध उस इलाके से नहीं है, तो वहां की पुलिस जीरो FIR दर्ज कर मामला घटनास्थल की जगह वाली पुलिस को ट्रांसफर कर देती है.

calenderIcon 14:13 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान सुशांत के पिता की ओर से दर्ज शिकायत और महाराष्ट्र पुलिस की ओर से हलफनामे के जरिये ये साबित कर रहे है कि जो कुछ भी आरोप है, उन सब घटनाओं का सम्बंध मुंबई से है ना कि पटना से.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

रिया की ओर श्याम दीवान ने कहा कि रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) सुशांत से मोहब्बत करती थी, लेकिन अब उसे ही इस मामले में पीड़ित किया जा रहा है, बेवजह  ट्रोल किया जा रहा है.

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

इस समय श्याम दीवान कल रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) की ओर से जमा कराए हलफनामें को पढ़ रहे है.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान-बिहार पुलिस ने एक ऐसे मामले के लिए FIR दर्ज की, जिसका पटना से कोई कनेक्शन ही नहीं.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा - मुंबई पुलिस का ही जांच का क्षेत्राधिकार बनता है. बिहार में पूर्वाग्रह से FIR दर्ज की गई थी.

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने कहा - महाराष्ट्र सरकार के हलफनामे से साफ़ है कि वहाँ जांच सही तरीक़े से हो रही है.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

श्याम दीवान ने पटना में दर्ज FIR पर सवाल उठाया. कहा - बिहार का क्षेत्राधिकार नहीं, 38 दिन के बाद FIR दर्ज करने का ओचित्य नहीं. FIR दर्ज होने के पीछे राजनैतिक वजह.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

सुशांत केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू,  श्याम दिवान रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) की ओर से दलील रख रहे हैं.

calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू पहुंची ED दफ्तर.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रिया चक्रवर्ती , उनके भाई शोविक और पिता इंद्रजीत के फोन जब्त कर लिए गए हैं. 

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पीठानी आज फिर पहुंचे प्रवर्तन निदेशालय.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

वहीं, रिया चक्रवर्ती ने अपने हलफनामे में ये भी कहा है कि अगर अदालत इस मामले में सीबीआई जांच का आदेश देती है तो उसे कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन इस जांच का क्षेत्राधिकार मुंबई होना चाहिए पटना नहीं.

calenderIcon 09:53 (IST)
shareIcon

सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी आज फिर प्रवर्तन निदेशालय (ED) पूछताछ के लिए पहुंची हैं.

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

वहीं,  महाराष्‍ट्र सरकार का कहना है कि यह सीबीआइ की जांच का कोई मामला ही नहीं है.

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले में रिया चाहती हैं कि उनके खिलाफ पटना में दर्ज FIR मुंबई ट्रांसफर किया जाए.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट को यह तय करना है कि रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ मामले की जांच कौन करेगा.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

आज रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) द्वारा दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी