logo-image

सुपरस्टार रजनीकांत ने कहा- ईमानदार, धर्मनिरपेक्ष राजनीति ही आध्यात्मिक राजनीति

तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने मंगलवार को कहा कि ईमानदार और धर्मनिरपेक्ष राजनीति ही आध्यात्मिक राजनीति है और तमिलनाडु कई क्रांतियों की भूमि रही है।

Updated on: 02 Jan 2018, 11:38 PM

नई दिल्ली:

तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने मंगलवार को कहा कि ईमानदार और धर्मनिरपेक्ष राजनीति ही आध्यात्मिक राजनीति है और तमिलनाडु कई क्रांतियों की भूमि रही है।

रजनीकांत ने जब से एक नई पार्टी बनाने और आध्यात्मिक राजनीति करने की घोषणा की है, कइयों ने टिप्पणी की है कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आगे किया है और उनकी 'आध्यात्मिक राजनीति' हिंदुत्व के नए नाम के सिवा कुछ नहीं है। धर्मनिरपेक्ष देश में ऐसी राजनीति की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।

रजनीकांत ने पत्रकारों के साथ एक बैठक में कहा कि तमिलनाडु में कई क्रांतियां शुरू हुईं, जिसमें महात्मा गांधी द्वारा मदुरै में 1921 में सिर्फ धोती पहनने और शाल ओढ़ने का लिया गया निर्णय शामिल है।

रजनीकांत ने अपनी प्रस्तावित पार्टी का नाम बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें खुद नाम पता नहीं है। किसी समय बस कंडक्टर रहे और उसके बाद तमिल सिनेमा के सुपरस्टार बने रजनीकांत ने कहा कि उन्होंने एक मासिक पत्रिका में दो महीने बतौर प्रूफ रीडर भी काम किया था।

इस बीच एआईएडीएमके से दरकिनार किए गए नेता टी.टी.वी. दिनाकरन ने संवाददाताओं से कहा कि आध्यात्मिकता व्यक्तिगत मामला है और उसे राजनीति में लाने से उसका गलत परिणाम सामने आएगा।

और पढ़ें: 'तीन साल के अंदर चुनावी वादे होंगे पूरे, नहीं तो दे दूंगा इस्तीफा', रजनीकांत के भाषण की 10 खास बातें

अपनी आगामी फिल्म '2.0' को लेकर चर्चा में रहने वाले अभिनेता ने रविवार को कहा था, 'सत्ता में आने के तीन सालों के भीतर यदि उनकी पार्टी अपने चुनावी वादों को पूरा नहीं कर पाती है तो वह इस्तीफा दे देंगे।'

ऐसा पहली बार नहीं है, जब दक्षिण भारत से किसी अभिनेता के नेता बनने की बात सामने आई हो। यह सही है कि कुछ सिने अदाकारों ने राजनीति में खासी लोकप्रियता कमाई और अपना प्रभावशाली मुकाम बनाया, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिनके हाथ केवल असफलता ही लगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सुपरस्टार एमजीआर, तमिल पटकथा लेखक करुणानिधिए जयललिता ने सिनेमा की उंचाईयों को छूने के साथ ही दक्षिण भारत की राजनीति को एक नया आयाम दिया है। वहीं चिरंजीवी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए।

और पढ़ें: राजनीति में आने की घोषणा के एक दिन बाद सुपरस्टार रजनीकांत ने लॉन्च की अपनी वेबसाइट

 

इनपुट आईएएनएस से