logo-image

संघर्ष आपकी सफलता को अधिक महत्व देते हैं: शरद केलकर

संघर्ष आपकी सफलता को अधिक महत्व देते हैं: शरद केलकर

Updated on: 12 Sep 2021, 12:05 AM

नई दिल्ली:

भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता शरद केलकर का कहना है कि संघर्ष एक अभिनेता को उनकी सफलता को अधिक महत्व देते हैं, उनके साथ भी ऐसा ही था। केलकर ने न केवल अपने अभिनय करियर में, बल्कि एक वॉयस-ओवर कलाकार के रूप में भी एक लंबा सफर तय किया है, जो उन्होंने हकलाने की चुनौती पर काबू पाने के बाद हासिल किया है।

टीवी धारावाहिक सात फेरे से घर-घर में मशहूर हुए केलकर ने आईएएनएस लाइफ से खास बातचीत में बात की:

फिल्म उद्योग में उनके सफर पर:

मैंने फिल्म उद्योग में दस साल पूरे कर लिए हैं, हालांकि मैंने अपना फिल्मी करियर 2004 में शुरू किया था जब मैंने एक मराठी फिल्म की थी। लेकिन इससे हटकर 2012 में गोलियों की रासलीला राम-लीला के साथ हुआ। यह एक शानदार यात्रा रही है, मैंने अच्छे दोस्त बनाए हैं। दर्शकों ने मुझे एक अभिनेता के रूप में स्वीकार किया है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। कोई भी अभिनेता आपके मूल्य के लिए स्वीकार किए जाने और उसकी सराहना करने का प्रयास करता है। मेरा काम पसंद करने वाले दर्शकों को श्रेय जाता है और किस्मत को भी। मैं भाग्य में विश्वास करता हूं।

शुरूआती संघर्षों पर:

सभी को संघर्ष का सामना करना पड़ा है। मेरे शुरूआती दिन संघर्षों से भरे थे, काम नहीं मिल रहा था, पैसे नहीं थे, एक घर में 12-13 से ज्यादा लोगों के साथ रहना। सब कुछ किया है, लेकिन कोई भी अपनी सफलता को तब अधिक महत्व देता है जब उन्होंने इसके लिए संघर्ष किया हो। मेरे लिए, मुझे लगता है कि संघर्ष बहुत महत्वपूर्ण था। दूसरी चुनौती थी हकलाना, और किसी तरह मैं उस पर काम करने में कामयाब रहा। मैं अभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और बिना किसी सीमा के सीखने की कोशिश कर रहा हूं।

वॉयस ओवर आर्टिस्ट के रूप में मेरा करियर मुश्किल भरा है, क्योंकि मैं इसे वह एकाग्रता नहीं दे पा रहा हूं जिसके वह हकदार हैं; मैं अपने अभिनय करियर पर ज्यादा ध्यान दे रहा हूं। अगर कोई विमान में मास्क लगाकर यात्रा कर रहा है, और आप अपने दोस्तों को फोन करते हैं, तो लोग आपको आपकी आवाज से पहचान लेते हैं। जब आपकी आवाज को चेहरे की आवश्यकता नहीं होती है तो यह बहुत अच्छा एहसास होता है। मैं बहुत अधिक वॉयस-ओवर नहीं कर रहा हूं, लेकिन मुझे अच्छा लगेगा।

हालिया फिल्म भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया पर:

लोगों द्वारा दी जा रही प्रतिक्रिया से मैं काफी अभिभूत हूं। मैं इतने सालों से अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाने की कोशिश कर रहा हूं और अब लोग मुझे पहचान रहे हैं। यह एक अद्भुत अहसास है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.