News Nation Logo

रमेश गोपी के रेमो डिसूजा बनने की कहानी, नहीं ली है डांस की ट्रेनिंग 

रेमो डिसूजा आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने में उन्हें बहुत कुछ छोड़ना और बदलना पड़ा. यहां तक कि सफल होने के लिए उन्हें अपना नाम तक बदलना पड़ा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 20 Nov 2021, 10:56:25 PM
Remo d souza

रेमो डिसूजा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रेमो डिसूजा का जन्म 2 अप्रैल 1972 को कर्नाटक के बैंगलोर में हुआ था
  • रेमो को पहला ब्रेक रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' से मिला
  • कोरियोग्राफी के साथ उन्होंने फिल्म 'फालतू' और 'एबीसीडी' का निर्देशन किया

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा में अपनी बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए जाने वाले रेमो डिसूजा फिल्म निर्देशक भी हैं. कोरियोग्राफी के साथ उनकी फिल्म 'फालतू' और 'एबीसीडी' की भी खूब चर्चा हुई थी. अपनी फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3 डी' को लेकर भी वह सुर्खियों में रहे. फिर भी रेमो डिसूजा के बारे में लोग बहुत ज्यादा नहीं जानते हैं. फिल्मों में आने से पहले रेमो को कड़ा संघर्ष करना पड़ा था. जिसे वे कभी नहीं भूलते हैं. बॉलीवुड फिल्मों और संगीत वीडियो में कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने अपने टेलीविजन की शुरुआत डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस (डीआईडी) के साथ कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस और गीता कपूर के साथ जज और मेंटर के रूप में की. उन्होंने 18 प्रतियोगियों को बैले, एक्रोबेटिक्स, मिड-एयर डांसिंग, कंटेम्पररी, बॉलीवुड और हिप-हॉप के डांस फॉर्म में प्रशिक्षित किया. 

रेमो डिसूजा आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने में उन्हें बहुत कुछ छोड़ना और बदलना पड़ा. यहां तक कि सफल होने के लिए उन्हें अपना नाम तक बदलना पड़ा. रेमो डिसूजा के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी आप यहां जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सैफ अली खान उर्फ बंटी ने सभी को पेट में दर्द होने तक खूब हंसाया

रेमो डिसूजा का जन्म 2 अप्रैल 1972 को कर्नाटक के बैंगलोर में हुआ था. उनके पिता का नाम गोपी नायर है, जोकि एक नेवी ऑफिसर थे. उनकी मां का नाम माधवीयम्मा था. जो कि एक गृहणी थीं. उनके एक बड़े भाई गणेश गोपी हैं और तीन छोटी बहनें हैं. पिता की नौकरी नेवी में होने के कारण उन्हें भारत के कई हिस्सों में अपनी पढ़ाई करने का मौका मिला. 

रेमो का संबंध गुजरात के जामनगर से भी है जहां उन्होंने शिक्षा पायी. जामनगर से मुंबई तक का सफर रेमो के लिए आसान नहीं था. लेकिन हिम्मत न हारने वाले रेमो लगातार अपने लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करते रहे. रेमो के जीवन में एक बार ऐसा पल भी आया जब उन्हें दो दिन तक भूखा रहना पड़ा और रात रेलवे स्टेशन पर गुजारनी पड़ी. इन दिनों को रेमो कभी नहीं भूलते हैं. 

माइकल जैक्सन का वीडियो देखकर सीखा डांस  

उनके जीवन में जब आर्थिक तंगी आई तो इस तंगी को दूर करने के लिए उन्होंने डांस एकेडमी खोली लेकिन इससे भी समस्या दूर नहीं हुई. रेमो की जिंदगी में बदलाव तब आया जब उनकी एकेडमी की टीम ने एक डांस कम्पटीशन जीता. इसके बाद लोगों का ध्यान रेमो पर गया. उन्हें पहला ब्रेक रामगोपाल वर्मा की फिल्म 'रंगीला' से मिला. इस फिल्म में आमिर खान और उर्मिला मांतोडकर थे. इस फिल्म में उनके काम को बहुत सराहा गया. इसके बाद वे बॉलीवुड में जगह बनाने में सफल रहे. रेमो की सबसे खास बात ये है कि उन्होंने डांस की ट्रेनिंग नहीं ली है, उन्होंने माइकल जैक्सन का वीडियो देखकर डांस सीखा है.

रेमो डिसूजा का असली नाम रमेश गोपी है

जी हां, जाने-माने कोरियोग्राफर-निर्देशक का नाम मूल रूप से उनके माता-पिता ने रमेश गोपी रखा था. उन्होंने डिज़्नी के कैप्टन टियाओ के साथ एक साक्षात्कार के दौरान अपने नाम-परिवर्तन के खेल को स्वीकार किया था. उन्होंने नाम बदलने के लिए अपने माता-पिता से अनुमति लेने का भी जिक्र किया था.

First Published : 20 Nov 2021, 10:52:03 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.