News Nation Logo
Banner
Banner

कोरियाई कंटेंट को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने वाले स्क्विड गेम के निर्देशक ने खोले राज

कोरियाई कंटेंट को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने वाले स्क्विड गेम के निर्देशक ने खोले राज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 04:30:01 PM
Squid Game

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: नेटफ्लिक्स पर ह्वांग डोंग-ह्युक की नवीनतम पेशकश कोरियाई सर्वाइवल शो स्क्विड गेम है। निर्देशक ने इस बारे में बात की है कि वैश्विक दर्शकों के बीच कोरियाई कंटेंट इतना लोकप्रिय क्यों हो रहा है।

के-क्रेज के लिए दीवानगी इस समय डिजिटल दुनिया में तेजी के कारण चरम पर है। के-पॉप हो या के-ड्रामा, भारतीय सिर्फ कंटेंट का लुत्फ उठा रहे हैं।

कोरियाई कंटेंट की बढ़ती लोकप्रियता का अपना एक मुहावरा भी है हॉल्यू। एक ऐसा शब्द जिसे चीनियों ने दिया था, जिसका मतलब कोरियाई लहर है।

कोरियाई कंटेंट के विश्व स्तर पर लोकप्रिय होने के कारण के बारे में आईएएनएस से बात करते हुए, ह्वांग डोंग-ह्युक ने कहा, कोरियाई समाज, मैं कहूंगा, बहुत गतिशील है। यह दुनिया में विभाजित एकमात्र अकेला देश है। उसी के लोग मूल सैन्य तनाव के कारण विभाजित हैं और बहुत से लोग छोटे आकार की भूमि में रह रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, हाई स्पीड इंटरनेट के साथ हमारे पास बहुत हाइपर-कनेक्टिविटी है इसलिए इस देश में रहने वाली सभी आबादी के बीच बहुत सारे प्रभाव दिए और प्राप्त किए जा रहे हैं।

वह कोरियाई समाज में विविध परतों को श्रेय देते हैं जो लोगों को परिवर्तन के लिए ग्रहणशील बना रही हैं।

हम अपने आस-पास के अन्य कारकों से बहुत प्रभावित होते हैं, इसलिए शायद कोरियाई कंटेंट को बहुत पसंद किया जा रहा है।

कंटेंट बाहरी परिस्थितियों का जवाब दे रहा है और यह बहुत सारे बदलावों को भी तेजी से स्वीकार कर रही है। यह उन परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील है जिन्हें शायद कोरियाई कंटेंट को वैश्विक दर्शकों के लिए मनोरंजक माना जाता है।

डोंग-ह्युक की सीरीज स्क्विड गेम कोरियाई कंटेंट का नवीनतम जोड़ है। यह शो उन लोगों की कहानी बताता है जो एक रहस्यमय उत्तरजीविता खेल में अपनी जान जोखिम में डालते हैं, जिसमें 3.87 करोड़ डॉलर का नकद पुरस्कार है।

क्या नौ-एपिसोड वाली सीरीज जिसमें ली जंग-जे, पार्क हे-सू और वाई हा-जून भी हैं, उनको देखना दिलचस्प है?

डोंग-ह्युक ने कहा, तो, ऐसे कई काम हैं जो उत्तरजीविता के खेल या मौत के मैच को दर्शाते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश उत्तरजीविता खेल थीम वाली कलाकृतियां दर्शाती हैं कि खेल कितने जटिल और कितने खतरनाक हैं। वे ज्यादातर उन कार्यों का ध्यान केंद्रित करते हैं लेकिन फिर स्क्विड गेम अलग है।

अन्य उत्तरजीविता या मौत के खेल के विपरीत, यह शो बचपन के खेलों पर केंद्रित है लेकिन एक अंधेरे स्पिन के साथ।

उन्होंने कहा, इसमें बचपन के खेल हैं जो काफी बचकाने और सरल हैं। प्रतिभागी खेलों में जीतने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं और इससे जो विडंबना आ रही है वह बहुत ही गहरी है और विपरीत विशेषताओं का कहना है कि उनके पास बहुत शक्ति है।

निर्देशक का कहना है कि सीरीज में न केवल कोरियाई लोगों के लिए बल्कि वैश्विक दर्शकों के लिए दर्शाए गए खेलों को समझना आसान है।

वे नियमों को तुरंत समझ सकते हैं और एक निश्चित बिंदु से बाद में वे न केवल खेलों के नियमों को बल्कि लोगों और उनकी भावनाओं को भी समझ सकते हैं। मैं कहूंगा कि अन्य खेलों के अलावा स्क्विड गेम सेट करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 04:30:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.