logo-image

Sooraj Barjatya Birthday: स्कूल में बहुत शर्मीले थे सूरज बड़जात्या, पिता के सवाल से आया बड़ा बदलाव

मशहूर फिल्म निर्देशक, सूरज आर बड़जात्या का आज जन्मदिन है. सूरज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक निर्माता और स्क्रीप्ट राइटर के रूप में काम करते हैं

Updated on: 24 Feb 2023, 10:14 AM

मुंबई :

मशहूर फिल्म निर्देशक, सूरज आर बड़जात्या का आज जन्मदिन है. सूरज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक निर्माता और स्क्रीप्ट राइटर के रूप में काम करते हैं. सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कुछ बॉलीवुड फिल्मों का निर्देशन और निर्माण बड़जात्या ने किया है. उनकी रचनाएं पारिवारिक नाटक, नैतिकता और भारतीय संस्कृतियों के प्रभावों को दर्शाने के लिए प्रतिष्ठित हैं. उनकी फिल्मों को उनके विविध कलाकारों के लिए श्रेय दिया जाता है, जिसमें फिल्म इंडस्ट्री के कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं. हालांकि, सूरज बड़जात्या की कहानियों के अलावा, दर्शकों के साथ जो रहता है वह उनकी फिल्मों के आकर्षक गीतों की संख्या है. सूरज आर बड़जात्या की कहानी खासियत यही है कि वो सिंपल और पारिवारिक होती है. 

मेरे रंग में रंगने वाली

यह गीत सूरज बड़जात्या की पहली फिल्म मैंने प्यार किया का है और इसे दिग्गज एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने गाया था. सलमान खान और भाग्यश्री की विशेषता वाले इस गाने को राम लक्ष्मण ने कंपोज किया था. असद भोपाली के अद्भुत लिरिक्स के कारण इसे लोकप्रियता मिली. 

दीदी तेरा देवर दीवाना

लता मंगेशकर और एसपी बालासुब्रह्मण्यम ने 1994 के संगीतमय रोमांस ड्रामा 'हम आपके हैं कौन' के गाने दीदी तेरा देवर दीवाना का प्रदर्शन किया. राम लक्ष्मण ने संगीत तैयार किया और देव कोहली ने गीत लिखे. माधुरी दीक्षित और सलमान खान को गाने के संगीत वीडियो में अन्य कलाकारों के साथ नृत्य करते देखा जा सकता है. वहीं हम आपके हैं कौन के लिए लता मंगेशकर द्वारा गाया गया यह एक और खूबसूरत गाना माये नी माये संगीत राम लक्ष्मण द्वारा रचित था और देव कोहली ने गीत लिखा था जो एक प्रेमी की लज्जा को व्यक्त करता है.

सूरज बड़जात्या द्वारा लिखे या तैयार गए प्रत्येक प्रेम वाले कैरेक्टर की एक अलग पहचान और उद्देश्य था. 'हम साथ साथ है' में सलमान खान एक आदर्श बेटे की भूमिका निभाता है वो अपने परिवार के हर सदस्य की बात सुनता है और अपनी मां के लिए कुछ भी कर सकता है.

ये भी पढ़ें-Sid-kiara: संगीत नाइट से अनदेखी तस्वीरें आई सामने, बेहद खूबसूरत है गोल्डन लहंगा

कोई भी एक्टर नहीं करना चाहता था काम

वहीं फिल्म मैं प्रेम की दिवानी में ऋतिक रोशन और अभिषेक बच्चन ने प्रेम की भूमिका निभाई है. सूरज बड़जात्या की फिल्म की कहानी एक सच्चे प्यार और परिवार का प्रतीक है. इसके साथ ही उनकी फिल्म विवाह को भी दर्शक ने खूब पसंद किया था. विवाह में शाहिद और अमृता रॉय की सच्ची और साफ प्रेम कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया है. हाल ही में डायरेक्टर ने खुलासा किया था कि जब उन्होंने मैंने प्यार किया लिखी तो कोई भी एक्टर उनके साथ काम नहीं करना चाहता था, और कैसे उनके पिता निर्देशक बनने के अपने फैसले के बारे में निश्चित नहीं थे क्योंकि वह एक कम आत्मविश्वास वाला बच्चा था, जो कक्षा में अकेला बैठते थे.

पिता को नहीं था सूरज पर विश्ववास

सूरज के पिता ने उनसे पूछा कि तुम कैसे मैनेज करोगे, क्योंकि रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूरज किसी एक्टिविटी में हिस्सा नहीं लेते थे और क्लास में टीचर उनका नाम तक नहीं जानता था. लेकिन इस बात से उनके अंदर बदलाव आया और उन्होंने बताया,  "लेकिन यह पहली बार था जब मैंने किसी चीज़ के बारे में दृढ़ता से महसूस किया था. मेरे दिल ने कहा, 'बस डुबकी लगाओ' और इसलिए, 19 साल की उम्र में, कॉलेज जाने के बजाय, मैंने महेश भट्ट को सारांश में असिस्ट करना शुरू कर दिया. मैंने शुरू किया 1 जनवरी, 1984 को-वह नया साल एक 'नया' सूरज लेकर आया. और अभिनेताओं को स्क्रिप्ट देने से लेकर सेट अप में मदद करने तक, मैंने सब कुछ किया.