News Nation Logo

बन्द बोतल पानी के बाजार में देसी कंपनियों की दस्तक, सोनू सूद को बनाया गया ब्रांड अम्बेसडर

भारत में करीब 5700 बोटलिंग प्लांट हैं, जबकि नेचुरल मिनिरल वॉटर के 25 ही प्लांट हैं भारतीय मानक के अनुसार लगभग सभी कंपनियां शुद्धता की गारंटी देती हैं.

Written By : सैय्यद आमिर हुसैन | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 21 Mar 2021, 10:51:36 PM
Sonu Sood

बन्द बोतल पानी कंपनी ने बनाया सोनू सूद को ब्रांड अम्बेसडर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • देश मे पानी की कम उप्लब्द्धता से बढ़ रहा बोतलबंद पानी का कारोबार
  • बन्द बोतल पानी कंपनी ने बनाया सोनू सूद को ब्रांड अम्बेसडर 
  • कोरोना काल मे सोनू सूद ने की थी लोगों की मदद

नई दिल्ली :

भारत में बोतलबंद पानी का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है, आत्मनिर्भर भारत में भारतीय कंपनियों का बोलबाला तेज़ हुआ है जिसकी वजह से पीने के पानी में भारत की शुद्धता रहे इसको लेकर भारतीय कंपनियों को सरकार प्रोत्साहन भी दें रही हैं, निवेश भी ड्रिंकिंग वॉटर कंपनियों में बढ़ रहा है  जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियों का दबदबा है. भारत मे बोतलबंद पानी का कारोबार 1990 से शुरू हुआ था. तब भहारत में गिनती की 2 से 3 कंपनियों ने कदम रखा था आज भारत मे 2 दर्जन से ज़्यादा कंपनियां पानी बेच रही हैं इसकी बड़ी बजह है.

  • प्रति व्यक्ति पानी की उलब्धता कम होना 
  • शुद्धता पर पानी का खरा न उतारना
  • शहरीकरण के साथ उद्योगों के प्रदूषण होने से नदियों का दूषित होने
  • पीने का पानी प्रति व्यक्ति के लिए हर साल कम हो रहा है

आंकड़ें बताते हैं कि जो पानी प्रति व्यक्ति 1951 में 5200 वार्षिक/क्यूसिक मीटर हुआ करता था वो 2011 में 1545 वार्षिक/क्यूसिक मीटर और 2025 तक 1340 वार्षिक/क्यूसिक मीटर रह जाएगा यानी धीरे धीरे पानी की कमी खात्मे की तरफ बढ़ रही है ऐसे में बोतल पानी ही लोगों के जीने का सहारा बनने वाला है.

बोतलबंद पानी का 24 अरब डॉलर का कारोबार

ट्रेड प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया के मुताबिक मौजूदा समय में भारत में बोतलबंद पानी का बाजार करीब 24 अरब डॉलर का है जिसमें सालाना 20 फ़ीसदी से अधिक तेजी से वृद्धि हो रही है. इसे देखते हुए कई देसी कंपनियों ने भी बाजार में दस्तक देने की घोषणा की है. देश मे इस समय 24 से ज़्यादा ब्रांड मौजूद हैं जिसमे भारतीय बाज़ार पर 8-10 ब्रांड का बोलबाला है.

भारत मे बोटलिंग कंपनियां

भारत में करीब 5700 बोटलिंग प्लांट हैं, जबकि नेचुरल मिनिरल वॉटर के 25 ही प्लांट हैं भारतीय मानक के अनुसार लगभग सभी कंपनियां शुद्धता की गारंटी देती हैं.

भारत में एक्टर सोनू सूद के साथ बोतलबंद पानी के नए ब्रांड की एंट्री

कोरोना काल में जब कामगार सड़कों पर था मदद के लिए तो एक्टर सोनू सूद ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया था,उनकी इस मदद की दुनिया ने सराहना की है अब सोनू सूद शुद्धता की कसौटी पर खरे उतरे पीने के पानी के ब्रांड अम्बेसडर बने हैं जो आपको पानी की बोतल में दिखते नज़र आने वाले हैं.

रॉयल ग्रीन ब्रांड ने रॉयल ग्रीन पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के लिए अभिनेता सोनू सूद को ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि सोन सूद रॉयल ग्रीन की "टेस्ट द सक्सेस" फिलॉसफ़ी  की कहानी को बयां करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं. इसे लेकर एडीएस ग्रुप के सीईओ विराट मान ने कहा, "सोनू सूद के साथ हमारा जुड़ाव इस बात को और मजबूत करेगा कि हमारा ब्रांड रॉयल ग्रीन पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर किस उद्देश्य के साथ खड़ा है और इस पर विश्वास करता है. साथ ही, इससे हमारे उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक ब्रांड बॉन्डिंग, विश्वास और निर्भरता प्रदान करेगा.“

ब्रांड के साथ जुड़ाव को लेकर अभिनेता सोनू सूद ने कहा, "रॉयल ग्रीन पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर ब्रांड के उद्देश्य में ही सफलता की नई परिभाषा स्थापित करना शामिल है. मैं इसका ब्रांड एंबेसडर बनकर रोमांचित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. ब्रांड का कम्यूनिकेशन वास्तव में मेरे विश्वास को दर्शाता है कि सफलता का मार्ग नई राहों को चुनने में निहित है. ब्रांड लोगों को उत्साहित करता है और आत्मनिरीक्षण और पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करता है कि उनके लिए सफलता का क्या अर्थ है उन्हें वास्तविक सफलता का हासिल करने के लिए कैसे सक्षम किया जाए."

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Mar 2021, 10:51:36 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.