logo-image

'ड्रीम गर्ल' से 'बाला' तक अपनी एक्टिंग से सभी के दिल पर छोड़ी छाप, जानिए उनके जन्मदिन पर कुछ खास बात

आज 'ड्रीम गर्ल', 'बधाई हो' और 'शुभ मंगल सावधान' जैसी हिट फिल्में देने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार आयुष्मान खुराना का जन्मदिन है. आयुष्मान बॉलीवुड इंडस्ट्री के मल्टी-टेलेंटिड एक्टर्स में से एक है.

Updated on: 14 Sep 2021, 10:05 AM

मुंबई:

आज 'ड्रीम गर्ल', 'बधाई हो' और 'शुभ मंगल सावधान' जैसी हिट फिल्में देने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार आयुष्मान खुराना का जन्मदिन है. आयुष्मान बॉलीवुड इंडस्ट्री के मल्टी-टेलेंटिड एक्टर्स में से एक है. जिन्होंने बड़े पर्दे पर अलग-अलग तरह के किरदार निभाकर फैंस के दिलों को खूब लूटा है. आयुष्मान का बॉलीवुड में अभी तक का सफर बेहद शानदार रहा है और आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उन्हीं से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहें हैं. बता दें, आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था. पहले उनके मां-बाप ने उनका नाम निशांत खुराना रखा था. लेकिन तीन साल की उम्र में ही उनका नाम बदलकर आयुष्मान खुराना रख दिया गया. आयुष्मान ने मास कॉम्यूनिकेशन (mass communication) में मास्टर डिग्री भी हासिल की है. साथ ही साथ उन्होंने पांच साल तक थियेटर भी किया है.        

                                       

आयुष्मान खुराना ने अपनी शुरूआत टीवी से की थी. साल 2004 में वह MTV के शो 'रोडीज' में नजर आए थे. इस शो को जीतने के बाद आयुष्मान ने एंकरिंग की दुनिया में कदम रखा. आयुष्मान ‘बिग FM’ के लिए भी काम कर चुके हैं. जिस पर उनका शो ‘मान ना  मान, मैं तेरा आयुष्मान’ काफी फेमस हुआ था. इसके लिए उन्हें 2007 में अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. इतना ही नहीं आयुष्मान ने‘इंडियाज गॉट टैलेंट’(India's got talent), ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL), ‘जस्ट डांस (just dance)’ जैसे फेमस शोज भी होस्ट कर चुके हैं. 

                                       

बॉलीवुड की बात करें तो साल 2012 में आयुष्मान ने अपनी पहली फिल्म 'विक्की डोनर' से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उन्होंने 'पानी दा' गाना भी गाया. बिल्कुल अलग ही मुद्दे पर बात करने वाली इस फिल्म ने दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ दी. इस फिल्म के लिए आयुष्मान को बेस्ट मेल डेब्यू और सॉन्ग के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के अवॉर्ड से भी नवाजा गया. आयुष्मान ने 'विकी डोनर' के बाद नौटंकी साला, बेवकूफियां और हवाईजादा जैसी फिल्में भी की. लेकिन, ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.    

                                       

लेकिन, उनका वक्त तब बदला जब उन्होंने साल 2015 में फिल्म 'दम लगाके हईशा' (dum lgaake haisha) में काम किया. जिसमें उनके साथ लीड रोल में भूमि पेडनेकर थी. इस फिल्म ने लोगों के दिल में अच्छी खासी जगह बनाई. इसी फिल्म से आयुष्मान की किस्मत के सितारें चमकने शुरू हो गए थे. क्योंकि फिल्म को दर्शकों का बेहद प्यार मिला था. इस फिल्म के बाद आयुष्मान ने हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी. जिसमें 'बरेली की बर्फी', 'शुभ मंगल सावधान', 'अंधाधुन', 'बधाई हो', 'आर्टिकल 15', 'बाला' और 'ड्रीम गर्ल' जैसी फिल्में शामिल हैं. 

                                       

आयुष्मान ने 8 सालों में अपने दम पर बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई है. आज आयुष्मान को बॉलीवुड में हिट्स देने वाले एक्टर्स में गिना जाता है. बता दें, एक्टिंग के साथ ही आयुष्मान ने फैंस का दिल अपने डांस, सॉन्ग्स और राइटिंग से भी खींचा है. इसमें कोई शक नहीं है कि आयुष्मान हर तरह के किरदार में फिट बैठते हैं.