logo-image

बंगाली फिल्म में एक्टिंग से लेकर राजनीति तक ऐसा रहा सफर, 2012 में इस शो को कियो होस्ट

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व टेलीविजन स्टार 23 मार्च को अपना 47वां जन्मदिन मनाएंगी.

Updated on: 22 Mar 2023, 11:07 PM

मुंबई :

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व टेलीविजन स्टार 23 मार्च को अपना 47वां जन्मदिन मनाएंगी. मई 2019 से, उन्होंने केंद्रीय मंत्रिमंडल में भारत की महिला और बाल विकास मंत्री के रूप में कार्य किया है. उन्होंने 1998 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की और 2000 में उन्हें पहला ब्रेक मिला. वह 2001 में तुलसी के रूप में अपनी भूमिका के साथ स्टारडम में बढ़ीं, और वह 2012 तक टेलीविजन का हिस्सा बनी रहीं. उनका 14 साल का एक्टिंग करियर रहा है, जिसमें अमृता जैसी कुछ फिल्में शामिल हैं.

ईरानी 1998 की मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता की प्रतियोगी थीं. वह टॉप नौ में जगह नहीं बना पाई थी. इसके बाद ईरानी ने मीका सिंह के साथ 1998 में एल्बम "सावन में लग गई आग" के गाने "बोलियां" पर प्रस्तुति दी. उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2000 में टेलीविजन शो आतिश और हम हैं कल आज और कल से की ये दोनों शो स्टार प्लस (Star Plus) पर प्रसारित हुए. इसके अलावा, वह डीडी मेट्रो की कविता सीरिज में भी दिखाई दीं.

 जब तुलसी बनीं थी स्मृति ईरानी 

2000 के दशक के बीच में, ईरानी को एकता कपूर के स्टार प्लस प्रोडक्शन, क्योंकि सास भी कभी बहू थी में तुलसी वीरानी की मुख्य भूमिका मिली. यह शो लोकप्रिय हो गया, और वह दुनिया भर में तुलसी के नाम से जानी जाने लगी, लेकिन उन्होंने इसे 2007 में छोड़ दिया. 2007 में, उन्होंने मेरे अपने का निर्माण भी किया, जिसमें उन्होंने विनोद खन्ना के साथ नायक के रूप में सह-अभिनय किया. इसकी कहानी एक ऐसे परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो तमाम कठिनाइयों के बावजूद साथ रहने में कामयाब रहा. विनोद खन्ना द्वारा अभिनीत काशीनाथ, घर के मुखिया थे और स्मृति ईरानी उनकी पत्नी थीं. सीरिज 2008 तक 9X पर प्रसारित हुई, जब इसे रद्द कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें-पठान के OTT रिलीज से फैंस हुए निराश, सोशल मीडिया पर आई कमेंट्स की बाढ़

वह 2012 में बंगाली फिल्म अमृता में दिखाई दीं. कहानी एक महिला का अनुसरण करता है जो पीड़ित है क्योंकि वह अपने पति और बेटे की सहायता करने में असमर्थ है, जो गलत रास्ते पर हैं. तपन साहा ने फिल्म का सह-लेखन और निर्देशन किया. दो साल के अंतराल के बाद, वह सावधान इंडिया की मेजबानी करने के लिए 2012 में टेलीविजन पर लौटीं. 2003 में, ईरानी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं.

इसके बाद अगले साल उन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया. उस साल के आम चुनावों में, वह दिल्ली में चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र के कपिल सिब्बल के खिलाफ 14 वीं लोकसभा के लिए असफल रही. जब पूर्व मंत्री वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति के लिए चलने के लिए मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया, तो उन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय (भारत) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.