logo-image

Lata Mangeshkar Last Rites: लता दीदी का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार, अंतिम विदाई का देखें Video

स्वरकोकिला भारतरत्न लता मंगेश्कर आज यानी कि रविवार शाम को पंचतत्व में विलीन हो गई हैं. लता दीदी (lata mangeshkar state honour) का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. तो, चलिए आपको बताते है कि लता मंगेश्कर को किस तरह से अंतिम विदाई दी गई.

Updated on: 06 Feb 2022, 09:04 PM

मुंबई:

स्वरकोकिला भारतरत्न लता मंगेश्कर आज यानी कि रविवार शाम को पंचतत्व में विलीन हो गई हैं. लता दीदी (lata mangeshkar state honour) का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. आपको बता दें कि आज ब्रीच कैंडी अस्तपाल में कोरोना संक्रमण से जंग लड़ते हुए 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वे पिछले 29 दिनों से ब्रीच कैंडी अस्तपाल में ही भर्ती थीं. जहां उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई थी. लता मंगेश्कर के दिन पर कई राज्यों ने उन्हें अनूठी श्रद्धांजलि अर्पित की है. उनके सम्मान में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. तो, चलिए आपको बताते है कि लता मंगेश्कर को किस तरह से अंतिम विदाई (lata mangeshkar last rites) दी गई. 

यह भी पढ़े : Tribute To Lata Mangeshkar: लता दीदी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे शाहरुख खान, दुआ पढ़कर नम आंखों से दी विदाई

पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच लता मंगेश्कर को उनके भाई ह्दयनाथ मंगेश्कर ने मुखाग्नि दी. जहां वो पंचतत्वों में विलीन हुईं.  इस मौके पर हज़ारों चाहने वाले और लता दीदी के परिवार के सदस्य वहां पर मौजूद रहे. फिल्मी दुनिया से लेकर राजनीतिक और खेल जगत की हस्तियां भी लता दीदी के अंतिम संस्कार में शामिल हुईं. वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से अंतिम समय में लता मंगेश्कर को स्टेट ऑनर दिया गया. जल, थल और वायु सेना के अधिकारियों, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता-राजनेता, बॉलीवुड और स्पोर्ट्स के सेलेब्स ने मिलकर लता मंगेशकर को आखिरी अलविदा कहा. मुंबई के शिवाजी पार्क में पूरे राजकीय सम्मान (pm narendra modi) के साथ लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार हुआ. 

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने लता दीदी के पार्थिव शरीर पर फूल रखा और झुककर उन्हें प्रणाम किया. इसके बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद लता के परिवारवालों से बातचीत की. पीएम ने वहां मौजूद लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया और एक-एक कर सभी से मुलाकात (lata mangeshkar last rites video) भी की.

यह भी पढ़े : Lata Mangeshkar Death Tribute: ममता दीदी के साथ-साथ महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार ने भी लता दीदी को दी अनूठी श्रद्धांजलि

आपको बता दें लता जी के पार्थिव शरीर को करीब साढ़े तीन बजे ब्रीच कैंडी अस्पताल के पास प्रभुकुंज भवन में घर ले जाया गया. बाद में, पार्थिव शरीर को शिवाजी पार्क में स्थानांतरित किया गया, जहां लोगों ने उनके अंतिम दर्शन कर किया. अधिकारियों के अनुसार सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दादर श्मशान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार (lata mangeshkar funeral) किया गया.