News Nation Logo
Banner

बप्‍पी लहरी को विरासत में मिला था संगीत, ऐसे बनाई बॉलीवुड में पहचान

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 16 Feb 2022, 10:15:10 AM
bappiji

बप्‍पी लहरी को विरासत में मिला था संगीत (Photo Credit: फोटो- @bappilahiri_official_ Instagram)

नई दिल्ली:  

हिंदी सिनेमाजगत के लिए साल 2022 मनहूस साबित हो रहा है. साल का दूसरा महीना ही शुरू हुआ है कि एक के बाद भारत के अनमोल नगीने इस दुनिया को अलविदा कह रहे हैं. भारत रत्न ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के निधन के बाद अब मशहूर सिंगर और संगीतकार बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) का मुंबई (Mumbai) के क्रिटी केयर अस्पताल में निधन हो गया है. जानकारी के मुताबिक बप्पी लहरी का निधन 15 फरवरी की रात करीब 11 बजे हुआ है, वह 69 वर्ष के थे. डिस्को डांसर, दे दे प्यार दे, बंबई से आया, रात बाकी बात बाकी, जिम्मी जिम्मी जैसे एक से बढ़कर एक मशूहर गाने देने वाले बप्पी लहरी ने अपनी मेहनत से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई थी.

यह भी पढ़ें: Bappi Lahiri Songs: बप्पी लहरी के 10 फेमस गाने जो आपको बॉलीवुड के पहले रॉक स्टार की दिलाएंगे याद

बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) का जन्म 27 नवम्बर 1952 को कोलकत्ता के बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था. बप्पी को संगीत विरासत में मिला था उनके माता-पिता बंसुरी लाहिड़ी और अपरेश लाहिड़ी, दोनों शास्त्रीय संगीत जानते थे. वहीं महान गायक और अभिनेता किशोर कुमार, बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) के मामा थे. बप्पी लहरी का असली नाम अलोकेश लहरी था मगर इंडस्ट्री में उन्हें बप्पी लहरी के नाम से जाना जाता था. बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) सिंगर होने के साथ-साथ कम्पोजर और राजनेता भी थे.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bappi Lahiri (@bappilahiri_official_)

बप्पी दा सोना पहनने की वजह से भी चर्चा में रहते थे. लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि बप्पी दा को गोल्ड से लगाव इसलिए क्योंकि वो इसे अपना लक यानी भाग्य मानते थे. भारत में पॉप म्यूजिक का श्रेय भी बप्पी दा को ही जाता है. बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) ने 70 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और उन्हें पहचान मिली 80 के दशक में. इस दौर में वह निर्माताओं की पहली पसंद बन चुके थे. बप्पी लहरी के द्वारा गाए हुए गाने आज भी लोगों की जुबां पर रहते हैं और कोई भी पार्टी आज भी बप्पी लहरी के गानों के बिना अधूरी लगती है.

बप्पी दा बीते काफी समय से स्वास्थ संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे. बप्‍पी लहरी  (Bappi Lahiri) के परिवार में उनकी पत्नी चित्रानी लहरी तथा उनकी बेटी-गायिका रेमा लाहिड़ी बंसल और बेटा कृष लाहिड़ी हैं. संगीतकार बप्पी लाहिड़ी को पिछले साल मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जब वह कोविड पॉजिटिव हो गए थे. हालांकि कुछ दिन बाद वो रिकवर होकर घर वापस आ गए थे. 

First Published : 16 Feb 2022, 10:14:19 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.