logo-image
लोकसभा चुनाव

Salman Khan Controversy: मुश्किलों से भरी है सुपरस्टार सलमान खान की दास्तान, जानें अब तक के चौंकाने वाले विवाद

सलमान खान के बांद्रा स्थित घर गैलेक्सी के बाहर दो हथियारबंद बदमाशों ने फायरिंग कर दी, जिसके बाद पूरे मीडिया में सलमान खान को लेकर खबर जंगल की आग की तरह फैल रही है. आइए जानते हैं सलमान खान से जुड़े अब तक के विवादित मामलों के बारे में...

Updated on: 14 Apr 2024, 06:57 PM

नई दिल्ली:

सलमान खान के बांद्रा स्थित घर गैलेक्सी के बाहर दो हथियारबंद बदमाशों ने फायरिंग कर दी, जिसके बाद पूरे मीडिया में सलमान खान को लेकर खबर जंगल की आग की तरह फैल रही है. आइए जानते हैं सलमान खान से जुड़े अब तक के विवादित मामलों के बारे में. यह सब 1999 में सलमान खान के साथ शुरू हुआ जब सलीम खान के सबसे बड़े बेटे एक विवादास्पद काले हिरण शिकार पुलिस मामले में फंस गए. तब से यह रुका नहीं है और नए-नए विवादों को जन्म देता जा रहा है. भले ही वह बॉलीवुड में सबसे अधिक पैसा कमाने वाले सुपरस्टार बन गए हैं, लेकिन हमेशा गलत कारणों से वह खबरों में रहे हैं. उनका निजी जीवन लगभग पंद्रह सालों से परेशानी में है. आइए जानते हैं सलमान खान की जिंदगी से जुड़े सबसे बड़े विवादों के बारे में... 

काला हिरण शूटिंग मामला 

काला हिरण शूटिंग मामला 1999 में हुआ था जब खान और हम साथ साथ हैं के उनके सह-कलाकारों पर फिल्म की शूटिंग के दौरान जोधपुर में लुप्तप्राय चिंकारा और काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगाया गया था. मामला अभी भी अदालतों में घसीटा जा रहा है.

हिट-एंड-रन मामला

जिस हिट-एंड-रन मामले के बारे में हम सभी जानते हैं वह 2002 में हुआ था और फैसला दो महीने पहले आया था और वह वर्तमान में जमानत पर बाहर है, मामला अभी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि अदालत में सुनवाई और अपीलें चलनी बाकी हैं. यह अब तक का सबसे संदिग्ध विवाद है, जिसमें गवाहों के साथ छेड़छाड़ करने और हर तरफ से अनुचित सबूत मिलने के आरोप लगे हैं.

ऐश्वर्या राय का मामला

अपनी गर्लफ्रेंड्स का बचाव करने वाले सलमान-ऐश्वर्या प्रकरण कई महीनों तक सुर्खियों में बने रहे, जब राय बच्चन ने आखिरकार "दुर्व्यवहार, शारीरिक हमले और अपमान" का हवाला देते हुए उनसे रिश्ता तोड़ लिया. जब ऐश्वर्या ने विवेक ओबेरॉय को डेट करना शुरू किया तब भी हालात बहुत अच्छे नहीं थे. ओबेरॉय और खान के बीच काफी विवाद हुआ था और ओबेरॉय ने कहानी का अपना पक्ष साझा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की थी. जब खान को अभिषेक ने अपनी शादी में आमंत्रित किया, तो इससे भी भौंहें तन गईं. खान को तब से विभिन्न महिलाओं से जोड़ा गया है और वह उनमें से किसी के साथ भी जुड़ा हुए नहीं हैं.

शाहरुख खान के साथ झगड़ा 

उनका अगला झगड़ा सलमान की तत्कालीन प्रेमिका कैटरीना कैफ की जन्मदिन की पार्टी में शाहरुख खान के साथ हुआ था. यह लड़ाई पिछले साल तक चली जब दोनों खान ने बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में एक-दूसरे को गले लगाया. उनके बीच चीजें ठीक नहीं हैं और दोनों अक्सर एक-दूसरे पर निशाना साधते रहते हैं. जब करण जौहर ने कॉफी विद करण के अपने आखिरी सीज़न की शुरुआत अपने सबसे अच्छे दोस्त शाहरुख के बजाय सलमान से कराई, तो अफवाहों का बाजार शाहरुख-के जो के बीच संभावित दरार की खबर से फैल गया.

शो बिग बॉस में सलमान खान का मामला

रियलिटी शो बिग बॉस का सातवां सीज़न, जिसे वह होस्ट करते हैं, उनके लिए विशेष रूप से संघर्षपूर्ण था. अभद्र टिप्पणियों के आरोप से लेकर, होमोफोबिक होने तक, कुछ प्रतियोगियों के प्रति पक्षपात दिखाने और घर में एक बॉलीवुड स्टार की पैरवी करने तक, जिसे वह अच्छी तरह से जानता था, खान अपने रास्ते में आने वाली सभी नफरत से परेशान हो गए थे. आखिरकार उन्होंने खुद को समझाने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और यहां तक ​​संकेत भी दिया कि वह शो के किसी और सीज़न की मेजबानी नहीं कर सकते.

नरेंद्र मोदी के साथ दोस्ताना मामला

अपनी आखिरी फिल्म जय हो को प्रमोट करने के लिए खान ने नरेंद्र मोदी के साथ एक दोस्ताना पतंगबाजी कार्यक्रम में हिस्सा लिया. लोगों ने इसे अच्छा नहीं माना और राजनीति और बॉलीवुड के एक साथ आने और सितारों द्वारा राजनीतिक नेताओं के लिए प्रचार करने का विरोध किया. 2014 में मुज़फ़्फ़रनगर दंगों के ठीक बाद अखिलेश यादव के सैफई महोत्सव में प्रदर्शन करने के लिए आलोचना होने पर भी उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की.