logo-image

Birthday Special: इन बेहतरीन डायलॉग्स से हमेशा याद किए जाएंगे सदाबहार अभिनेता शश‍ि कपूर

शशि कपूर (Shashi Kapoor) ने दीवार, जब जब फूल खिले, कभी-कभी, सत्यम शिवम सुंदरम, सिलसिला, नमक हलाल, त्रिशूल, हसीना मान जाएगी जैसी की ऐतिहासिक फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है

Updated on: 18 Mar 2020, 10:30 AM

नई दिल्ली:

हिन्दी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता शश‍ि कपूर (Shashi Kapoor) की आज 18 मार्च को 82वां जन्मदिन है. बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दे चुके शश‍ि कपूर (Shashi Kapoor) के डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबां पर आ जाते हैं. शशि कपूर तो इस दुनिया को छोड़कर चले गए लेकिन उनके फिल्मों में दिए गए कुछ ऐसे यादगार डायलॉग है जो उन्हें सदा के लिए अमर बनाए रखेंगे. शशि कपूर ने अपने फिल्मीं करियर में करीब 160 फिल्मों में काम किया और इस दैरान उन्होंने एक से बढ़कर एक डायलॉग दिए जो सिनेमाघरों में आते ही लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे. यहां देखिए शश‍ि कपूर (Shashi Kapoor) के कुछ फेमस डायलॉग.

यह भी पढ़ें: 'वह मुसलमान हैं...', बनारस में सारा अली खान के मंदिर दर्शन पर बोले पुजारी

फिल्म- सत्यम शिवम सुंदरम

डायलॉग- ख्वाब जिंदगी से कई ज्यादा खूबसूरत होते हैं.

फिल्म- रोटी, कपड़ा और मकान

डायलॉग- यह मत सोचो की देश तुम्हें क्या देता है. यह सोचो कि देश को तुम क्या दे सकते हो...

फिल्म-दीवार

डायलॉग- यह दुनिया एक थर्ड क्लास का डिब्बा बन गया है. जगह कम है और मुसाफिर बहुत ज्यादा.

फिल्म- दीवार

डायलॉग- मेरे पास मां है...

फिल्म-सिलसिला

डायलॉग- हम गायब होने वालों में से नहीं हैं. जहां-जहां से गुजरते हैं जलवे दिखाते हैं. दोस्त तो क्या दुश्मन भी याद रखते हैं.

फिल्म- दीवार

डायलॉग- भाई तुम साइन करोगे या नहीं.

साल 2011 में शश‍ि कपूर (Shashi Kapoor) को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके बाद उनको दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. शशि कपूर ने दीवार, जब जब फूल खिले, कभी-कभी, सत्यम शिवम सुंदरम, सिलसिला, नमक हलाल, त्रिशूल, हसीना मान जाएगी जैसी की ऐतिहासिक फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है. शशि कपूर खानदान के ऐसे पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने विदेशी महिला के साथ शादी रचाई थी. शश‍ि कपूर (Shashi Kapoor) ने एंगलो-इंडियन जेनिफर केंडल के साथ सात फेरे लिए. दोनों के तीन बच्चे, कुनाल, करन और संजना हैं. लंबी बीमारी के बाद 79 साल की उम्र में साल 2017 में उनका निधन हो गया.