logo-image

शर्मिला टैगोर ने अपने बिकिनी पोस्टर को लेकर खोले राज, पति ने किया था फुल सपोर्ट

शर्मिला टैगोर ने यह भी बताया कि उनके बिकिनी पोस्टर रातो-रात हटा दिए गए थे. फिल्म में उनके इस सीन पर काफी बवाल मचा था.

Updated on: 01 Oct 2023, 11:14 PM

नई दिल्ली:

Sharmila Tagore Bikini Controversy: दिग्गज एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर अपने जमाने की सबसे बोल्ड एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने 1960 और 1970 के दशक में अपनी चार्मिंग ब्यूटी से दर्शकों के बीच खास जगह बनाई थी. खासतौर पर उस जमाने में शर्मिला टैगोर अपने बिकिनी अवतार के लिए काफी फेमस रही थीं. एक फिल्म में एक्ट्रेस के बिकिनी सीन पर काफी बवाल भी मचा था. चुपके-चुपके, अमर प्रेम, वक्त, अनुपमा जैसी कई हिट फिल्मों देने वाली शर्मिला ने रुढ़िवादी समाज की बेड़ियां तोड़ते हुए बड़े पर्दे पर बोल्ड सीन दिए थे. उन्होंने कई साहसिक कदम उठाए और उनपर आज भी कायम हैं. हाल में दिए एक इंटरव्यू फिल्म एन इवनिंग इन पेरिस में फिल्माए गए बिकनी सीन पर खुलकर बात की है. 

डायरेक्टर ने भी डांट लगाई

ट्विंकल खन्ना के साथ बातचीत में शर्मिला टैगोर ने बरसों बाद उस राज से पर्दा उठाया है. उन्होंने बताया कि कैसे एक बिकिनी सीन ने उन्हें मुश्किल फैसले लेने के लिए मजबूत बनाया. यहां तक कि खुद फिल्म के डारेक्टर भी उनके फैसले के खिलाफ थे. फिल्म, एन इवनिंग इन पेरिस 1967 में रिलीज़ हुई थी. इसमें शर्मिला टैगोर ने ब्लू कलर की मोनोकिनी पहनी थी. एक्ट्रेस का ये सीन काफी पॉपुलर रहा है साथ ही विवादित भी. ट्विंकल ने शर्मलिा से बिकनी में शूटिंग के बारे में पूछा. उस समय को याद करते हुए, टैगोर ने हंसते हुए कहा कि वह कभी भी इससे उबर नहीं पाएंगी. "यह इतनी बड़ी बात हो गई. सिर्फ एक कपड़े के टुकड़े ने काफी विवाद मचा दिया था. 

इमेज खराब होने का था पूरा डर

उन्होंने बताया, “मुझे ऐसा करने के लिए मजबूर किया नहीं किया गया था. यह पूरी तरह से मेरा फैसला था. फ़ोटोग्राफ़र भी इस विचार से बिल्कुल सहमत नहीं था. हमने इसे यूं ही कर दिया, जिससे बाद में बड़ा हंगामा खड़ा हो गया,'' फिल्म के निर्देशक शक्ति सामंत ने उन्हें डांटा क्योंकि उन्हें लगा कि अगर हीरोइन को बिकिनी या स्विमसूट में दिखाया तो कोई भी उनके काम और इमेज को सीरियस नहीं लेगा. 

बिकिनी में मैं अच्छी दिख रही थी 

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, इसमें बहुत सी चीजें थीं, मैं सबका ध्यान खींचना चाहती था.. मैं बॉलीवुड में टॉप कर्मशियल एक्ट्रेस बनना चाहती थी, लेकिन मुझे लगा कि मैं अच्छी दिख रही हूं तो मैंने इसे कर डाला." शर्मिला बड़े पर्दे पर बिकिनी पहनने के लिए उनके पति मंसूर अली खान पटौदी से पूरा सपोर्ट मिला था. पटौदी उस समय लंदन में थे और उन्होंने टेलीग्राम पर शर्मिला के फैसलो को सपोर्ट करते हुए कहा था कि शर्मिला अच्छी दिख रही होंगी और उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

बवाल होने पर हटा दिए गए पोस्टर्स

शर्मिला ने यह भी बताया कि उनके बिकिनी पोस्टर रातो-रात हटा दिए गए थे, वो बताती हैं कि उनकी सास उनसे मिलने आती रहती थीं. तब उनकी शादी नहीं हुई थी सिर्फ सगाई हुई थी इसलिए उन्होंने अपने घर के आस-पास के पोस्टर्स अपने ड्राइवर से कहकर हटवा दिए थे. हालांकि, उन्होंने (सासू मां ने)  देख लिए थे लेकिन कुछ कहा नहीं.