logo-image

Rakesh Jhunjhunwala ने शेयर मार्केट के साथ-साथ बॉलीवुड में लगाया था 'सफलता' का दांव

राकेश झुनझुनवाला...वो नाम जिसे शायद आम लोग कम ही जानते होंगे, लेकिन शेयर मार्केट में पैसा लगाने वाले लोग बखूबी जानते हैं. उनके निधन की खबर ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया है. लेकिन आज हम आपको फिल्मों को लेकर उनकी समझ के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 14 Aug 2022, 06:36 PM

नई दिल्ली:

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala)...वो नाम जिसे शायद आम लोग कम ही जानते होंगे, लेकिन शेयर मार्केट में पैसा लगाने वाले लोग बखूबी जानते हैं. आखिर वो शेयर मार्केट के बिग बुल जो थे. लेकिन अचानक उनके निधन की खबर ने लोगों को दु:खी कर दिया है. हालांकि, आपको बता दें कि राकेश के निवेश करने के अंदाज पर लोगों की नज़र रहती थी. वहीं, तमाम लोग उनके निवेश मंत्र (Rakesh Jhunjhunwala investment mantra) को जानने की चाहत रखते थे. खैर, वो तो आपने तमाम वेबसाइट्स पर जान ही लिया होगा. लेकिन हम आपको ये बताने वाले हैं कि राकेश झुनझुनवाला न केवल शेयर मार्केट में निवेश करने में तेज थे. बल्कि उन्हें फिल्मों की भी खूब समझ थी. उन्होंने ऐसी फिल्मों (Rakesh Jhunjhunwala produced films) पर पैसा लगाया, जिसको लेकर शायद हर कोई कहे कि 'ये तो फ्लॉप होंगी'. लेकिन उन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर गजब की कमाई की. तो आज हम आपको उन्हीं फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं. 

श्रीदेवी की 'इंग्लिश विंग्लिश' (Rakesh Jhunjhunwala produced English Vinglish) तो आपको याद ही होगी. जिसे केवल 11 करोड़ के बजट में तैयार किया गया था. लेकिन इस फिल्म ने अपने बजट से कई गुना ज्यादा 78 करोड़ की कमाई की. जिसे एक्ट्रेस श्रीदेवी की कमबैक फिल्म के तौर पर भी जाना जाता है. इस फिल्म से राकेश को काफी मुनाफा भी हुआ था. यहां तक कि ये फिल्म साल 2012 में विदेश में कमाल दिखाने वाली टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट में भी शामिल हुई. 

'की एंड का' (Rakesh Jhunjhunwala produced Ki&Ka) फिल्म का कॉन्सेप्ट काफी हट के था. जिसमें पति घर चलाता है और पत्नी काम पर जाती है. लेकिन इस कॉन्सेप्ट को लोगों की तरफ से काफी सराहना मिली. ये तीसरी फिल्म थी, जिसमें राकेश झुनझुनवाला ने पैसा लगाया था. ये फिल्म 20 करोड़ के बजट में बनी और उनकी पहली फिल्म की तरह ही इसने भी बजट से काफी ज्यादा 100 करोड़ की कमाई की. ऐसे में जाहिर सी बात थी कि उनका ये निवेश भी सफल हो गया था.

फिल्म 'शमिताभ' (Rakesh Jhunjhunwala produced Shamitabh) में भी राकेश ने पैसा लगाया था. जिसमें लेजेंड्री एक्टर अमिताभ बच्चन, धनुष, अक्षरा हसन ने लीड रोल प्ले किया था. जिसे दर्शकों की तरफ से पॉजीटिव रिएक्शन मिला था. हालांकि, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाई नहीं कर पाई थी.